20 APRSATURDAY2024 5:57:10 AM
Nari

गरीबी में बीती जिंदगी, भूखे पेट काटी रातें, जानिए मान्या सिंह का 'मिस इंडिया' तक का सफर

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 12 Feb, 2021 01:19 PM
गरीबी में बीती जिंदगी, भूखे पेट काटी रातें, जानिए मान्या सिंह का 'मिस इंडिया' तक का सफर

कौन कहता है कि आसमान में सुराख नहीं हो सकता। जिनमें कुछ कर दिखाने का जज्बा होता है वो बड़ी से बड़ी मुश्किलों को हल कर दिखाते हैं। यह लाइनें वीएलसीसी फेमिना मिस इंडिया-2020 की रनअप बनने वाली मान्या सिंह पर बिल्कुल फिट बैठती हैं। VLCC फेमिना मिस इंडिया 2020 में मानसा वाराणसी विजेता, मान्या सिंह फर्स्ट रनर अप और मनिका शियोकांड दूसरी रनर अप रहीं। विजेता न होने के बाद भी सोशल मीडिया पर मान्या सिंह छाई हुई हैं, जिसका कारण उनका स्ट्रग्ल है।

ऑटो रिक्शा ड्राइवर हैं पिता

उत्तर प्रदेश की रहने वाली मान्या सिंह के लिए यह रास्ता आसान नहीं था। उनके पिता ओमप्रकाश सिंह ऑटो रिक्शा ड्राइवर का काम करते हैं, जिससे उनकी कमाई सिर्फ घर खर्च जितनी ही हो पाती है। कई बार तो हालात ऐसे हो जाते थे कि उन्हें भूखा ही सोना पड़ता था। उन्होंने कहा, 'मैंने बिना-खाए पिए कई रातें बिताई हैं। मैं ना जाने कितनी दोपहर में मीलों पैदल चली। मेरा खून, पसीना और आंसू मेरी आत्मा के लिए खाना बने, जिससे मैंने सपने देखने की हिम्मत जुटाई।'

PunjabKesari

मां चलाती हैं टेलर की दुकान

उनकी मां मनोरमा देवी मुंबई में टेलर की दुकान चलाती हैं। एग्जाम फीस को भरने के लिए उनके माता- पिता ने कई बार अपनी ज्वैलरी भी गिरवी रख दी। पैसे बचाने के लिए मान्या कई-कई कि.मी. पैदल चलती थी। स्कूल में गरीबी के कारण उनके सहपाठी भी उनसे बात नहीं करते थे। उन्होंने कहा कि मैं कपड़े भी खुद के सिले हुए ही पहनती थी। मेरी मां ने मेरे लिए बहुत कुछ सहा है।

PunjabKesari

14 साल की उम्र में घर से भाग गई थी मान्या

मान्या ने बताया कि 14 साल की उम्र में वह घर से भाग गई थी। मैं दिन में पढाई और शाम को बर्तन साफ करती थी। रात को मैं कॉल सेंटर में काम करती थी, जहां मैं पैदल जाती थी, ताकि रिक्शे के पैसे बच जाए लेकिन फिर भी मेरे माता-पिता ने हमेशा मेरा सपोर्ट किया।

PunjabKesari

बचपन से ही पढ़ाई में होशियार

बचपन से ही मान्या पढ़ाई में काफी होशियार थी। 12वीं कक्षा में उन्हें बेस्ट स्टूडेंट का अवार्ड भी मिला था। देसही देवरिया क्षेत्र के लोहिया इंटर कॉलेज से उन्होंने अपनी पढ़ाई पूरी की।

PunjabKesari

यकीनन अपनी कड़ी मेहनत और लगन से आज मान्या कई लड़कियों की प्रेरणा बन गई हैं। अगर आप कड़ी मेहनत और जुनून के साथ कोशिश करेंगे तो आपके सपने पूरे होने से कोई नहीं रोक सकेगी।

Related News