03 MAYFRIDAY2024 7:19:52 AM
Nari

Makar Sankranti पर हर घर पर बनते हैं तिल से व्यंजन, जानें इसे खाने के फायदे

  • Edited By neetu,
  • Updated: 11 Jan, 2022 03:54 PM
Makar Sankranti पर हर घर पर बनते हैं तिल से व्यंजन, जानें इसे खाने के फायदे

मकर संक्रांति पर्व को देशभर में अलग व बड़ी धूमधाम से मनाने की परंपरा है। इस दिन लोग एक-दूसरे को बधाई देने के साथ तिल से बनी चीजों का दान व सेवन करते हैं। मान्यता हैं कि इससे जीवन की समस्याओं का अंत होकर खुशियों का आगमन होता है। दूसरी ओर हेल्थ एक्सपर्ट अनुसार तिल का सेवन करना सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है। वैसे तो तिल काले और सफेद दो तरह के होते हैं। मगर आज हम आपको सफेद तिल खाने के फायदे बताते हैं...

शरीर में गर्माहट दिलाएं

मकर संक्रांति का त्योहार सर्दियों में आता है। ठंड में गर्म तासीर वाली चीजें खाने से शरीर में गर्माहट का एहसास होता है। ऐसे में ठंड से बचने के लिए आप तिल से बनी चीजों को खा सकते हैं। इसकी तासीर गर्म होने से आपका ठंड से बचाव होने में मदद मिलेगी।

PunjabKesari

कैंसर से बचाव

तिल में मौजूद सेसमीन नामक एंटी-ऑक्सीडेंट गुण शरीर में कैंसर की कोशिकाएं बढ़ने से रोकता है। इसका सेवन करने से लंग, पेट,प्रोस्टेट, ब्रेस्ट कैंसर होने का खतरा कम रहता है।

दिमागी विकास में फायदेमंद

तिल में प्रोटीन, कैल्श‍ियम, मिनरल्स, मैगनीशियम, आयरन, कॉपर आदि पोषक तत्व होते हैं। इसका सेवन करने से दिमागी विकास बेहतर तरीके से होने में मदद मिलती है।

हड्डियों में आएगी मजबूती

सर्दियों दौरान जोड़ दर्द की समस्या होना आम बात है। इससे बचने के लिए आप तिल का सेवन कर सकती है। हेल्थ एक्सपर्ट अनुसार, तिल में कैल्शियम, जिंक, फॉस्फॉरस जैसे जरूरी तत्व होते हैं। ऐसे में इसका सेवन करने से हड्डियों में मजबूती आती है।

PunjabKesari

तनाव करे कम

आज के समय में बच्चे से लेकर बड़ों तक हर कोई तनाव महसूस कर रहा है। ऐसे में इसे कम करने के लिए आप तिल का सेवन कर सकती है। तिल खाने से शरीर को 25 प्रतिशत तक मैग्नीशियम मिलता है जो हाइपरटेंशन कम करने में मदद मिलती है। इसके साथ ही इसमें मौजूद अन्य तत्व व विटामिन्स अनिद्रा की समस्या दूर करने में कारगर साबित होता है। ऐसे में तिल का सेवन करने से अच्छी नींद आने व तनाव कम होने में मदद मिलती है।

pc: freepik

Related News