02 MAYTHURSDAY2024 7:10:59 AM
Nari

सावन के दूसरे सोमवार पर बन रहा है ये खास संयोग, पूजा से खुश होकर शिवजी देंगे मनचाहा वरदान

  • Edited By palak,
  • Updated: 15 Jul, 2023 06:31 PM
सावन के दूसरे सोमवार पर बन रहा है ये खास संयोग, पूजा से खुश होकर शिवजी देंगे मनचाहा वरदान

इस बार सावन का महीना अति शुभ होने वाला है क्योंकि इस बार यह पावन महीना 1 नहीं बल्कि दो महीने का होगा। ऐसे में इस दौरान सावन के सभी सोमवार पर बहुत ही खास संयोग बन रहे हैं। खास संयोग बनने के कारण 8 सोमवारों का महत्व और भी ज्यादा हो गया है। वहीं ज्योतिषाशास्त्र के अनुसार, दूसरा सोमवार भी बहुत ही खास माना जा रहा है। तो चलिए आपको बताते हैं इस बार आने वाला सावन का दूसरा सोमवार इतना खास क्यों है....

दूसरे सोमवार वाले दिन पड़ रही है हरियाली अमावस्या 

सावन के दूसरे सोमवार पर हरियाली अमावस्या पड़ रही है। वहीं इस दिन बुधादित्य योग, सोमवती अमावस्या और सावन सोमवार जैसे कई सारे शुभ संयोग भी बन रहे हैं। सोमवती अमावस्या वाले दिन भगवान शिव की नियमानुसार पूजा करना बहुत ही शुभ माना जाता है। पितृ दोष, कालसर्प दोष और शनि दोष से यदि आप छुटकारा पाना चाहते हैं तो सोमवार का व्रत और अमावस्या बेहद ही लाभकारी मानी जाती है। मान्यताओं के अनुसार, इस योग में नियमित तौर पर पूजा पाठ करने से समृद्धि और सौभाग्य बढ़ता है। इस दिन वृक्ष लगाने भी शुभ माने जाते हैं। 

PunjabKesari

रुद्राभिषेक करने से होगा फायदा 

दूसरे सोमवार वाले दिन सूर्य कर्क राशि में गोचर होने वाले हैं। ऐसे में इस दिन कर्क संक्रांति भी मनाई जाएगी। इस दिन रुद्राभिषेक करना भी बहुत ही लाभकारी रहेगा। इसके अलावा सोमवार को पुनर्वसु नक्षत्र में पड़ रहा है यह नक्षत्र बहुत ही शुभ माना जाता है।

PunjabKesari

कैसे करें पूजा? 

मान्यताओं के अनुसार, सावन के सोमवार का बहुत ही खास महत्व होता है। इस दिन पूजा पाठ करना से दौगुणा लाभ मिलता है। यदि किसी के विवाह में बाधा आती है या शादी का योग नहीं बन रहा है तो सावन के महीने में सोमवार वाले दिन पूजा करें। भगवान शिव का जलाभिषेक और माता पार्वती को श्रृंगार सामग्री चढ़ाएं। यदि आपके जीवन में आर्थिक परेशानियां आ रही हैं तो श्रावण सोमवार की पूजा करें। मान्यताओं के अनुसार, भगवान शिव की पूजा करने से वह भक्तों के कष्ट हरते हैं और उनकी जीवन खुशियों से भर देते हैं। 

PunjabKesari
 

Related News