19 APRFRIDAY2024 5:38:37 PM
health

Woman Health: स्तन पर सूजन जैसे दिखें ये 5 संकेत तो तुरंत करवाएं जांच

  • Edited By Priya verma,
  • Updated: 18 Sep, 2018 06:16 PM
Woman Health: स्तन पर सूजन जैसे दिखें ये 5 संकेत तो तुरंत करवाएं जांच

कैंसर की बीमारी इंसान को मुश्किल में डाल देती है। इसके कई प्रकार होते हैं, जिनमें से आजकल ब्रेस्ट कैंसर आम सुनने के मिल रहा है। वैसे ब्रेस्ट कैंसर सिर्फ महिलाओं ही नहीं बल्कि पुरुषों को भी हो सकता है। ज्यादातर औरतें इसका जल्दी शिकार हो जाती हैं। जानकारी की कमी या शुरुआती लक्षणों को इग्नोर करने से कैंसर की रोकथाम में मुश्किल पैदा हो जाती है। इन लक्षणों की पूरी जानकारी होने पर सही समय पर किया इलाज आपकी जान बचा सकता है। 


ब्रेस्ट कैंसर के शुरुआती लक्षण


1. गांठ महसूस होना
ब्रेस्ट कैंसर से बचने के लिए औरतों को अपनी ब्रेस्ट पर ध्यान जरूर देना चाहिए। पीरियड्स के बाद अंडरआर्म या फिर ब्रेस्ट में गांठ महसूस होने पर इसकी मैमोग्राम द्वारा जांच जरूर करवाएं। 


2. ब्रेस्ट के आसपास सूजन
दर्द को कभी भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। स्तनों में दर्द, सूजन,लालगी या खुजली कैंसर का कारण हो सकता है। इस तरह का कोई संकेत दिखे तो तुरंत डॉक्टर की सलाह लें। 


3. गर्दन के ऊपरी हिस्से में दर्द
शरीर में जब कैंसर की कोशिकाएं बढ़ने लगती हैं तो इसका असर रीढ़ की हड्डी पर भी पड़ता है। जिससे गर्दन में तेज दर्द और सूजन की परेशानी होने लगती है। इस तरह का दर्द महसूस करें तो कैंसर का चेकअप जरूर करवाएं। 


4. निप्पल डिस्चार्ज
स्तन से बिना किसी तरह की चोट के हल्का चिपचिपे पानी जैसा पदार्थ निकलना शुरू हो जाए तो यह कैंसर का ही संकेत है। इसे नजरअंदाज करने की गलती न करें। इसके अलावा निप्पल का आकार और रंग बदल रहा है तो कैंसर की जांच करवाएं। 


5. थकावट महसूस होना
कैंसर के सेल्स रक्त कोशिकाओं पर दवाब डालते हैं, जिस कारण थकावट महसूस होने लगती है। ब्रेस्ट कैंसर होने से महिलाओं को बहुत थकावट होती है। 

 

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News