27 MAYWEDNESDAY2020 4:10:50 PM
Nari

हरनीत कौर से बनी नीतू सिंह, 21वें साल में छोड़ दी फिल्में, छोटा मगर कमाल का सफर

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 09 May, 2020 11:25 AM
हरनीत कौर से बनी नीतू सिंह, 21वें साल में छोड़ दी फिल्में, छोटा मगर कमाल का सफर

70 के दशक की सबसे चुलबुली एक्ट्रेस नीतू सिंह यानि नीतू कपूर अपने समय की वो एक्ट्रेस थी जिन्होंने हिंदी सिनेमा को बाकमाल फिल्में दी। यादों की बारात से लेकर दीवार तक उनकी एक्टिंग के चर्चे हर तरफ रहे और वे उन वर्सोटाइल एक्ट्रेसज में से थी जो हर एक किरदार को बखूबी निभा लेती थी और वे आज भी हर रोल को बाकमाल तरीके से निभाती है। नीतू सिंह ने इंडस्ट्री में 8 साल की उम्र में एक्टिंग शुरू की। चाइल्ड आर्टिस्ट के रूप में वह पहली बार 1966 में फिल्म सूरज और फिर इसके बाद  फिल्म दस लाख में "रूपा" और फिल्म दो कलियाँ में नजर आई। बतौर चाइल्ड एक्ट्रेस उन्होंने वारिस और पवित्र पापी जैसी फिल्में भी की। 

PunjabKesari
8 साल की उम्र में बेशक नीतू इंडस्ट्री में आ चुकी थी लेकिन उन्होंने बतौर लीड एक्ट्रेस डेब्यू.. फिल्म रिक्शावाला से किया तब वह महज 15 साल की थी इस फिल्म में उनके ऑपोजिट रंधीर कपूर थे।

नीतू कपूर का जन्म 8 जुलाई को दिल्ली में हुआ वह सिक्खनी थीृ। नीतू का स्क्रीन नेम बेबी सोनिया भी हुआ करता था लेकिन फिल्मों में आने के बाद उन्होंने अपना नाम नीतू सिंह रख लिया और ऋषि कपूर से शादी के बाद नीतू कपूर रख लिया। कुछ खबरें तो ये भी आती है कि नीतू का असली नाम हरनीत कौर भी था। 

नीतू उस समय फेमस एक्ट्रेस वैजयंतीमाला के डांस स्कूल की स्टूडेंट् हुआ करती थी वहीं से नीतू को बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट रोल मिला। मगर लगातार फ्लोप फिल्मों के चलते नीतू ने यादों की बारात फिल्म में  डांसर का रोल निभाया। इस के बाद नीतू सिंह के लिए लीड एक्ट्रेसज के रोल की लाइन लग गई क्योकि यादों की बारात फिल्म का गाना लेकर हम दिवाना दिल बेहद फेमस रहा। 

PunjabKesari
बात अगर ऋषि कपूर के साथ फिल्मों की करें तो नीतू ने उनके साथ तकरीबन 11 फिल्मों में काम किया। नीतू ऋषि के साथ 21 साल की उम्र में ही शादी के बंधन में बंध गई थी जिसके बाद उन्होंने अपने करियर में लंबा ब्रेक लिया। 

कपूर खानदान की परंपरा के अनुसार.. की कोई भी शादी के बाद एक्टिंग नही करेंगा.. इस परंपरा को नीतू सिंह ने भी बखूबी निभाया इतना ही नही नीतू ने तो साइन की हुई फिल्मों का भी एडवान्स वापिस कर दिया। 

PunjabKesari
नीतू कपूर ने कई बड़े बड़े स्टार्स के साथ काम किया है। वह अपने बेटे रणबीर कपूर के साथ भी फिल्मों में नजर आ चुकी है।

Related News