17 MAYTUESDAY2022 3:28:48 AM
Nari

नींबू पानी नहीं है बेस्ट डिटॉक्स वाटर! इसे पीने से पहले जान लें फायदे और नुकसान

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 08 May, 2022 09:57 AM
नींबू पानी नहीं है बेस्ट डिटॉक्स वाटर! इसे पीने से पहले जान लें फायदे और नुकसान

यदि आप ऑनलाइन सलाह पर विश्वास करते हैं, तो आपको लगता होगा कि नींबू के रस की बूंदें गुनगुने पानी में डालकर पीना डिटॉक्सिफाइंग, स्फूर्तिदायक और सुखदायक होता है। यह सच है कि पानी और नींबू का रस अपने आप में सेहतमंद होता है। लेकिन अगर आप उन्हें मिला दें, तो क्या वे स्वस्थप्रद होते हैं? वास्तव में इसका झटपट उत्तर है, नहीं!


नींबू पानी में होता है  विटामिन सी 

क्या नींबू पानी पीने से आपको लंबे समय तक चलने वाला कोई नुकसान हो सकता है? यह संभावना नहीं है। इसमें विटामिन सी होता है, लेकिन क्या आपको इसकी अतिरिक्त आवश्यकता है? नींबू के रस में विटामिन सी होता है, जो एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व है। हम लंबे समय से जानते हैं कि विटामिन सी की कमी से स्कर्वी हो सकता है। अगर आपका विटामिन सी का सेवन कम है, तो नींबू पानी पीने से मदद मिल सकती है। विटामिन सी 30-40 डिग्री सेल्सियस पर कम होना शुरू हो जाता है, जो आपके गर्म नींबू पानी के स्तर पर थोड़ा प्रभाव डालेगा, लेकिन कुछ भी चिंता का विषय नहीं है। यदि आपके आहार में पर्याप्त विटामिन सी है, तो अतिरिक्त कुछ भी आपके मूत्र के माध्यम से विटामिन सी या ऑक्सालेट के रूप में निकल जाएगा।

PunjabKesari

नींबू का रस और क्या कर सकता है?

नींबू के रस के और भी फायदे हो सकते हैं, लेकिन अब तक के शोध मिले-जुले रहे हैं। एक अध्ययन में पाया गया कि उच्च रक्त लिपिड (कोलेस्ट्रॉल) के स्तर वाले लोग जिन्होंने आठ सप्ताह तक नींबू का रस पिया, उनके रक्तचाप, वजन या रक्त लिपिड के स्तर में कोई बदलाव नहीं देखा गया। हालांकि, एक अन्य अध्ययन में, ब्रेड के साथ 125ग्राम नींबू का रस पीने से ब्रेड के साथ चाय या पानी पीने की तुलना में रक्त शर्करा के स्तर में थोड़ी कमी आई। एक छोटे से अध्ययन में चावल खाने से पहले 30 ग्राम नींबू का रस पानी के साथ पीने के साथ भी कुछ ऐसा ही पाया गया।


भोजन में नींबू के रस करें शामिल 

अन्य अध्ययनों से संकेत मिलता है कि नींबू में अन्य पोषक तत्व होते हैं जो मधुमेह के विकास से बचाने के लिए फायदेमंद हो सकते हैं। लेकिन यह संभावना है कि आप अपने भोजन में नींबू के रस को शामिल करके समान लाभ प्राप्त कर सकते हैं।


डिटॉक्सिंग, स्फूर्तिदायक या सुखदायक के बारे में क्या?

नींबू पानी की अतिरिक्त ‘‘सहायता’’ के बिना आपका शरीर पहले से ही डिटॉक्स करता है। यह जिगर में विषाक्त पदार्थों या अतिरिक्त पोषक तत्वों को तोड़ता है और उन अणुओं को गुर्दे के माध्यम से और आपके मूत्र के जरिए बाहर निकाल देता है। ऐसा कोई सबूत नहीं है कि विटामिन सी इसमें मदद करता है। तो कोई भी दावा कि नींबू पानी डिटॉक्स करता है असत्य हैं। यदि आपको वास्तव में डिटॉक्स की आवश्यकता है, तो आपको संभवतः लिवर प्रत्यारोपण की आवश्यकता है।

PunjabKesari

क्या नींबू का रस आपको ऊर्जावान बनाता है?

कुछ ऐसा पीने के तात्कालिक प्रभाव के अलावा जो आपको लगता है कि आपके लिए अच्छा है, संक्षिप्त उत्तर नहीं है। हालांकि, अधिकांश पोषक तत्वों की तरह, यदि आप उनमें से पर्याप्त नहीं प्राप्त कर रहे हैं, तो आप ऊर्जा की कमी महसूस कर सकते हैं। और जहां तक ​​नींबू पानी सुखदायक पेय होने की बात है, कुछ लोगों को गर्म पेय सुखदायक लगते हैं, अन्य लोग ठंडा पसंद करते हैं। तरल पदार्थ पीने के लिए सबसे अच्छा तापमान वह तापमान होता है जिस पर आपके हाइड्रेटेड रहने के लिए पर्याप्त मात्रा में पीने की संभावना होती है।

 

कोई संभावित नुकसान?

चूंकि नींबू पानी अम्लीय होता है, इसलिए दांतों के इनेमल को नष्ट करने की इसकी क्षमता के बारे में कुछ चिंताएं हैं। लेकिन यह किसी भी अम्लीय पेय के लिए एक समस्या है, जिसमें फ़िज़ी पेय और संतरे का रस शामिल है। एसिड के क्षरण के जोखिम को कम करने के लिए, कुछ दंत चिकित्सक निम्नलिखित उपायों की सलाह देते हैं:

नींबू पानी पीने के बाद नल के पानी से अपना मुंह धोना,

बाद में चीनी मुक्त गम चबाना लार उत्पादन को प्रोत्साहित करने के लिए

नींबू पानी पीने के तुरंत बाद अपने दाँत ब्रश करने से बचें

दांतों के संपर्क में आने से बचने के लिए नींबू पानी को स्ट्रा से पीएं


जलन पैदा कर सकता है नींबू पानी

कुछ डॉक्टरों का कहना है कि नींबू पानी मूत्राशय में जलन पैदा कर सकता है और कुछ लोगों को ऐसा महसूस हो सकता है कि उन्हें अधिक बार पेशाब करने की ज़रूरत है, खासकर रात में। अगर ऐसा है, तो उन्हें सादा पानी ही पीना चाहिए। हालांकि एक अध्ययन, जिसमें नींबू पेय सहित कई प्रकार के पेय शामिल थे, जब लोगों ने उनका सेवन कम किया तो मूत्राशय की जलन पर कोई प्रभाव नहीं पाया। कुछ अन्य का कहना है कि नींबू पानी खट्टी डकार को बदतर बना देता है। लेकिन इसका परीक्षण नहीं किया गया है।

PunjabKesari

तो क्या मुझे नींबू पानी पीना चाहिए?

अगर आपको नींबू पानी पीने में मजा आता है, तो इसे पीएं! लेकिन अगर आप इसे पीना पसंद नहीं करते हैं, तो इसे न पीने से आपको कोई नुकसान होने वाला नहीं है। आप अपने विटामिन सी को अन्य खट्टे फलों के साथ-साथ अन्य फलों और सब्जियों से प्राप्त कर सकते हैं। आप अपने सलाद या सब्जियों पर कुछ नींबू का रस भी निचोड़ सकते हैं।

(इवांगेलिन मंत्ज़ियोरिस, यूनिवर्सिटी ऑफ़ साउथ ऑस्ट्रेलिया) 
 

Related News