29 APRMONDAY2024 6:41:54 PM
Nari

Budget भाषण में Lakshadweep का खास जिक्र, मालदीव को फिर लगेगा बड़ा झटका

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 01 Feb, 2024 02:03 PM
Budget भाषण में Lakshadweep का खास जिक्र, मालदीव को फिर लगेगा बड़ा झटका

लोकसभा चुनाव से पहले आज निर्मला सीतारमण ने अपने बजट का पिटारा खोला। यहां पर उन्होंने महिलाओं, किसान और युवाओं के सशक्तिकरण के लिए कई सारी योजनाओं का ऐलान किया। वहीं कुछ दिन पहले हुई लक्षद्वीप- मालदीव वाली घटना का भी खास जिक्र किया गया, जिससे मालदीव की मुइज्जू सरकार को एक बार फिर जोरदार झटक लग सकता है। 

PunjabKesari

लक्षद्वीप को किया बजट भाषण का खास जिक्र

बजट भाषण के दौरान वित्त मंत्री ने कहा कि घरेलू पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए लक्षद्वीप सहित हमारे द्वीपों पर बंदरगाह कनेक्टिविटी, पर्यटन बुनियादी ढांचे और सुविधाओं के लिए परियोजनाएं शुरु की जाएगी। बजट भाषण में वित्त मंत्री के लक्षद्वीप सहित अन्य द्वीपों पर अच्छे होटलों के विकसित करने के लिए इन्सेंटिव देने की भी घोषणा की है।

PunjabKesari

मालदीव पर्यटक विभाग को बड़ा झटका

बता दें मालदीव की मुइज्जू सरकार ने सत्ता में आने के बाद से ही भारत विरोधी रुख अपना रखा है। मालदीव ने सरकार की तरफ से किए गए अनैतिक वर्ताव के बाद से कई भारतीयों ने मालदीव की टिकट cancel कर दी। इससे मालदीव के पर्यटन उद्योग को बड़ा झटका लगा है, क्योंकि मालदीव की अर्थव्यवस्था काफी हद तक पर्यटन इंडस्ट्री पर ही टिकी हुई है और ज्यादातर पर्यटक भारत से ही होते हैं। अब भारतीय पर्यटकों की संख्या में तेजी से गिरावट आई है। पर्यटन मंत्रालय के ताजा आंकड़ों के मुताबिक, बीते एक महीने में मालदीव आने वाले पर्यटकों में भारतीय समुदाय के लोगों की संख्या तीसरे से पांचवें स्थान पर पहुंच गई है। वहीं चीन पर्यटकों की संख्या में बढ़ोतरी हुई है।

Related News