30 APRTUESDAY2024 2:35:31 AM
Nari

फ्रैंकोइस बेटनकोर्ट ने बनाई टॉप 10 रईसों में जगह, मां से विरासत में मिला था L’Oreal ब्रांड

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 01 Jul, 2021 12:43 PM
फ्रैंकोइस बेटनकोर्ट ने बनाई टॉप 10 रईसों में जगह, मां से विरासत में मिला था L’Oreal ब्रांड

महिलाएं चाहे तो कुछ भी कर सकती हैं, फिर बात चाहे घर चलाने की हो, बिजनेस की। आज हम आपको एक ऐसी ही महिला के बारे में बताने जा रहे हैं, जो बिजनेस कर लाखों कमा रही हैं। यही नहीं, इनका नाम दुनिया की सबसे अमीर महिलाओं की लिस्ट में भी शामिल है। हम बात कर रहे हैं मशहूर कॉस्मेटिक्स ब्रांड L’Oreal की वारिस फ्रांस की फ्रैंकोइस बेटनकोर्ट मायज (Francoise Bettencourt Meyers) की।

फ्रैंकोइस बेटनकोर्ट ने बनाई टॉप 10 रईसों में जगह

फ्रैंकोइस बेटनकोर्ट दुनिया के सबसे अमीरों लोगों की लिस्ट में 10वें नंबर पर पहुंच गई हैं। ऐसा पहली बार हुआ है जब कोई महिला दुनिया के टॉप 10 अमीरों की सूची में जगह बना पाई। Bloomberg Billionaires Index के मुताबिक, फ्रैंकोइस की नेटवर्थ 89.8 अरब डॉलर है। वह अमेरिका के बिजनसमैन व निवेशक स्टीव बाल्मर को पीछे छोड़ टॉप 10 में जगह बना पाई।

PunjabKesari

L’Oreal ब्रांड में 33% हिस्सेदारी

मशहूर कॉस्मेटिक्स ब्रांड L’Oreal की वारिस 67 साल की फांस्वाज को यह विरासत अपनी मां लिलियन बेटनकोर्ट (Liliane Bettencourt) से मिली है। फ्रैंकोइस साल 1997 से L’Oreal के बोर्ड मेंबर्स में हैं। L’Oreal में उनकी व उनके परिवार की 33% हिस्सेदारी है। हाल ही में कंपनी के शेयर बढ़ने की वजह से इस मुकाम पर पहुंची है। हालांकि L’Oreal ब्रांड की शुरुआत लिलियन के पिता यूजीन शूएलर (Eugene Schueller) ने की थी।

विरासत में मिली दौलत

बता दें कि इससे पहले यह खिताब उनकी मां के पास था लेकिन मां की मौत के बाद फ्रैंकोइस ने अरबपतियों की सूची में कदम रखा। डिमेंशिया और अल्‍जाइमर के कार उनकी मां 94 साल की उम्र में दुनिया को अलविदा कह गई।

PunjabKesari

मुकेश अंबानी से ज्यादा दौलत

फ्रैंकोइस की नेटवर्थ एशिया व भारत से सबसे अमीर शख्स मुकेश अंबानी से करीब 6.6 अरब डॉलर ज्यादा है। Bloomberg Billionaires Index के मुताबिक, मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्री की नेटवर्थ 83.2 अरब डॉलर है, जिसके कारण वह इस लिस्ट में 12वें नंबर पर हैं। हालांकि एशिया में वह पहले स्थान पर हैं।

PunjabKesari

Related News