31 MARTUESDAY2020 10:51:41 PM
Nari

कब और कैसे शुरू हुई वैलेंटाइन डे की शुरूआत? 7 दिन का जानिए मतलब

  • Edited By Sunita Rajput,
  • Updated: 04 Feb, 2020 04:25 PM
कब और कैसे शुरू हुई वैलेंटाइन डे की शुरूआत? 7 दिन का जानिए मतलब

फरवरी या यूं कहे कि प्यार का महीना शुरू हो गया है। अब बस कुछ ही दिनों के बाद प्यार भरा सप्ताह यानि Valentine Week हर जगह मनाया जाएगा। जिसका खासतौर पर युवाओं को बेसब्री से इंतजार रहता है लेकिन क्या आप जानते है इसे मनाने के पीछे का क्या कारण है? तो चलिए आज हम आपको इसे मनाने के पीछे छुपे इतिहास के बारे में बताते हुए इस प्यार भरे सप्ताह की पूरी लिस्ट शेयर करते है। ताकि आप भी जिसे पसंद करते हो उससे अपनी फीलिंग शेयर कर प्यार का इजहार कर सके। 

Valentines Day मनाने के पीछे का इतिहास

जैसे कि सभी जानते ही है कि वैलेंटाइन डे हर साल 14 फरवरी को पूरी दुनिया में बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है। कहा जाता है कि इस दिन को रोम के एक पादरी जिसका नाम संत वैलेंटाइन था उसके नाम पर मनाया जाता है। माना जाता है कि संत वैलेंटाइन दुनिया में प्यार को बढ़ावा देने में विश्वास रखते थे लेकिन रोम के राजा को उनकी ये बात पंसद नहीं थी। वो प्रेम विवाह को गलत मानते थे। राजा के मुताबिक रोम के लोग अपनी पत्नी और परिवारों के बीच गहरा प्यार होने की वजह से सेना में भर्ती नहीं हो रहे हैं। इस समस्या को दूर करने के लिए राजा ने रोम में शादी करने पर पाबंदी लगा दी थी। इसका विरोध करते हुए संत वैलेंटाइन ने कई अधिकारियों और सैनिकों की शादियां करवाई जिसके कारण राजा ने गुस्से में आकर 14 फरवरी के दिन उन्हें फांसी पर चढ़ा दिया। बस फिर इसके बाद से ही उस दिन से हर साल इसी दिन को 'प्यार के दिन' यानि वैलेंटाइन डे के तौर पर मनाया जाता है।

7 फरवरी ( शुक्रवार)  रोज डे

वैलेंटाइन डे की शुरुआत रोज डे से होती है। ऐसे मे अगर आप किसी को पसंद करते है तो इस दिन उन्हें गुलाब देकर अपने दिल की बात कह सकते हैं। 

Image result for rose pics",nari

8 फरवरी ( शनिवार) - प्रपोज डे

इसके दूसरे दिन प्रपोज डे मनाया जाता है। अगर आपके मन में किसी के लिए फीलिंग है तो अपने प्यार का इजहार करने से न कतराए।  साथ ही अगर आप पहले ही किसी के साथ रिलेशनशिप में हैं तो उनके साथ टाइम स्पेंड करने के लिए कही घूमने जाने का प्लान बनाए।

9 फरवरी ( रविवार) - चॉकलेट डे

चॉकलेट एक ऐसा चीज है जो सभी को पसंद आती है। ऐसे में आप भी अपने लव वन को चॉकलेट डे पर इसे खिलाकर अपने रिश्ते में और भी मिठास भरना न भूलें। 

Image result for girl eating chocolate  pic,nari

10 फरवरी ( सोमवार) - टेडी डे

हर लड़की को टेडी बियर बेहद पसंद होते है जिसे वे गले लगा कर अच्छा फील करती है। इसलिए 10 फरवरी यानि टेडी डे के दिन पर अपने पार्टनर को इसे जरूर गिफ्ट करें। 

11 फरवरी ( मंगलवार)- प्रॉमिस डे

कोई भी रिश्ता विश्वास और ईमानदारी और आपसी समझ से ही कायम हो पाता है। ऐसे में ही प्यार करने वाले इस दिन अपने रिश्ते को और भी गहरा बनाने के लिए एक-दूसरे से जिंदगी भर के लिए कोई खास वादा करते है।

Image result for couple pic pic,nari

12 फरवरी (बुद्धवार)-हग डे

हग डे यानि एक-दूसरे को गले लगाकर अपने प्यार को जताना। इस दिन चाहने वाले एक-दूसरे को जादू की झप्पी देकर अपने प्यार का इजहार करते है। 

13 फरवरी ( वीरवार) - किस डे

इस दिन प्रेमी जोड़े एक-दूसरे को किस करके अपने प्यार को आगे बढ़ाते है। 

14 फरवरी ( शुक्रवार) -वेलेंटाइन डे

इस सप्ताह के लास्ट यानि वैलेंटाइन डे के दिन सभी कपल्स पार्टी और जश्न मनाकर एन्जॉय करते है। अपने पार्टनर के साथ पूरा दिन बीताकर खुशी मनाते है। आप भी अपने पार्टनर के साथ यह स्पेशल डे मनाना न भूलें। 

Image result for valemtine couple  pic,nari

 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News