16 APRTUESDAY2024 10:26:52 AM
Nari

World Milk Day: गर्मियों में पीएं ठंडा दूध, मिलेंगे ये 7 जबरदस्त फायदे

  • Edited By neetu,
  • Updated: 01 Jun, 2021 10:44 AM
World Milk Day: गर्मियों में पीएं ठंडा दूध, मिलेंगे ये 7 जबरदस्त फायदे

दूध और इसके उत्पादों के महत्व के बारे में दुनियाभर को जागरुक करने के लिए हर साल 1 जून को 'World Milk Day' यानी 'विश्व दुग्ध दिवस' सेलिब्रेट किया जाता है। वहीं बात दूध पीने की करें तो बच्चे से लेकर बड़ों तक बहुत से लोग दूध का सुनते ही मुंह बनाने लगते हैं। मगर असल में, दूध कई पोषण तत्व व एंटी-ऑक्सीडेंट्स गुणों से भरपूर होता है। इसका सेवन करने से शरीर अंदर से रिपेयर होता है। दिनभर एनर्जेटिक रहने में मदद मिलती है।

 

वहीं बात इसे पीने की करें तो गर्म की तुलना में ठंडा दूध पीना ज्यादा फायदेमंद माना गया है। इसका सेवन करने से पेट संबंधी परेशानियां दूर होकर दिनभर एनर्जेटिक महसूस होता है। साथ ही बीमारियों की चपेट में आने का खतरा कई गुणा कम रहता है। वहीं गर्मियों में इसका सेवन करने से ठंडक का अहसास होता है। तो चलिए आज 'World Milk Day' यानी 'विश्व दुग्ध दिवस' के दिन हम आपको ठंडा दूध पीने के अनगिनत फायदों के बारे में बताते हैं...

ऐसे करें सेवन 

आप ठंडे दूध को सीधे या फिर उसमें फ्लेवर मिक्स करके पी सकती है। आजकल बाजार में चॉकलेट, स्ट्रॉबेरी व कई तरह फ्लेवर आसानी से मिल जाते हैं। ऐसे में आप अपने टेस्ट के हिसाब से इस चुनकर दूध में मिलाकर पी सकती है। मगर अगर कहीं आपको सर्दी या जुकाम है तो ठंडा दूध पीने से बचें। तो चलिए अब जानते हैं ठंडा दूध पीने के फायदे...

- मिलेगी एनर्जी 

अच्छी नींद पाने के लिए गुनगुना दूध पीना बेस्ट माना जाता है। दरअसल दूध में अमीनो एसिड ट्रिप्टोफान होता है। ऐसे में दूध गर्म करके इसे स्टार्च वाले फूड के साथ पीने से यह दिमाग में चला जाता है। ऐसे में नींद आने लगती है। वहीं ठंडा दूध प्रोटीन से भरपूर होता है। ऐसे में इसका सेवन करने से दिनभर तरोताजा महसूस होता है। 

PunjabKesari

- वजन घटाए

जिन लोगों को बार-बार भूख लगती है। उन्हें अपनी डेली डाइट में ठंडा दूध शामिल करना चाहिए। आप चाहें तो इसमें ओट्स, ड्राई फ्रूट्स आदि कुछ मिलाकर खा सकती है। यह भूख को शांत करने में मदद करता है। ऐसे में वजन बढ़ने की परेशानी से बचाव रहता है। 

- मजबूत हड्डियां

रोजाना दूध का सेवन करने से मांसपेशियों व हड्डियों में मजबूती आती है। ऐसे में बेहतर शारीरिक विकास के लिए हर उम्र के लोगों को इसका सेवन करना चाहिए। 

- शरीर को रखे हाइड्रेट

ठंडे दूध में एलेक्‍ट्रोलाइट्स होने से यह शरीर को हाइड्रेट रखने में मदद करता है। वहीं दिन में 2 गिलास ठंडा दूध पीने से शरीर में नमी बरकरार रहने के साथ एनर्जी मिलती है। इसे सुबह से समय पीना बेस्ट माना जाता है।

- पाचन रखे दुरुस्त 

ठंडा दूध पीने के घी, तेल व अधिक फैट वाला भोजन आसानी से पच जाता है। वहीं एसिडिटी, अपच आदि पेट संबंधी समस्या से आराम पाने के लिए ठंडा दूध पीना बेस्ट ऑप्शन है। 

PunjabKesari

- भारी वर्क आउट के बाद एनर्जी दिलाए

जिम के बाद मसल्‍स को रिपेयर होने के लिए प्रोटीन और एनर्जी की जरूरत होती है। ऐसे में ठंडा दूध पीने से इसकी कमी पूरी होती है। इससे थकान दूर होकर शरीर को अंदर से मजबूती मिलती है।

- खूबसूरती बढ़ाए

पीने के साथ चेहरे पर ठंडा दूध लगाने से इसकी खूबसूरती निखर कर आती है। यह त्वचा पर टोनर व क्लींजर की तरह काम करता है। ऐसे में रुखी, बेजान त्वचा को पोषण मिलता है। स्किन लंबे समय तक हाइड्रेट रहने के साथ साफ, निखरी, मुलायम व जवां नजर आती है।

Related News