30 OCTFRIDAY2020 2:06:40 PM
Nari

भारत में स्कॉटलैंड से मशहूर है खूबसूरत वादियों से बसा कूर्ग

  • Edited By neetu,
  • Updated: 21 Sep, 2020 05:44 PM
भारत में स्कॉटलैंड से मशहूर है खूबसूरत वादियों से बसा कूर्ग

कूर्ग एक छोटा- सा पर बेहद सुंदर व प्राकृतिक नजारों से भरा खूबसूरत हिल स्टेशन है। खासतौर पर यंगस्टर्स के घूमने के लिए यह बेस्ट टूरिस्ट स्पॉट है। इसकी खूबसूरती के चलते देश- विदेशों से लोग यहां घूमने आना पसंद करते हैं। बरसात होने के बाद यहां का नजारा बेहद ही सुंदर व सुकून से भरा नजर आता है। इसकी खूबसूरती को देखते हुई इसे भारत का स्कॉटलैंड कहा जाता है। फैमिली, दोस्तों व रिश्तेदारों के साथ घूमने के लिए इस बेस्ट प्लेट माना जाता है। तो चलिए जानते हैं कूर्ग हिल स्टेशन के बारे में विस्तार से...

nari,PunjabKesari

शांति का होता है अहसास 

यहां के शांत भरे वातावरण के पीछे का कारण इस हील स्टेशन की कम आबादी है। ऐसे में शांति पसंद लोग सुकून भरे पलों को बिताते के लिए कूर्ग की सैर करने जा सकते हैं। यहां का शांत वातावरण किसी के भी मन को शांति व सुकून पहुंचाने के लिए काफी है। 

nari,PunjabKesari

इन चीजों के लें मजा

कूर्ग में आप ट्रैकिंग, फिशिंग और वाइट वॉटर राफ्टिंग करने का मजा उठा सकते हैं। इसके अलावा यहां के प्राकृतिक नजारे किसी को भी अपनी ओर खिंचने का काम करते हैं। आप यहां की सुंदर वादियों में घूमकर एक अलग की अहसास पा सकते हैं। 

nari,PunjabKesari

अक्तूबर से मई तक घूमने जाने का सही समय 

अगर आप यहां घूमने का प्लान बना रहें हैं तो ऐसे में अक्तूबर से मई महीने तक का समय बेस्ट माना जाता है। सुंदर झरनों व हरियाली से भरे इस इस हिल स्टेशन पर घूमने का एक अलग ही नजारा मिलता है। इसके अलावा यहां के संतरे व कॉफी के बाग भी देखने लायक है। 

nari,PunjabKesari

घूमने की जगह

भारत का स्कॉटलैंड कहा जाने वाला कूर्ग खूबसूरती का केंद्र माना जाता है। यहां पर आप तालकावेरी मंदिर, निसर्ग धाम, इरुप्पू वॉटर फॉल, दुबेरे, अब्बे वॉटर फॉल, और नागरहोल नेशनल पार्क आदि जगहों पर घूम सकते हैं। इसके अलावा यहां के कॉफी के बाग भी इसकी सुंदरता को चार- चांद लगाने का काम करते हैं। 

nari,PunjabKesari

शॉपिंग के लिए बेस्ट 

आप यहां पर स्ट्रीट शॉपिंग का मजा ले सकते हैं। आपको इन बाजारों में हर तरह की चीज आसानी से मिल जाएगी। यह अपने मसालों से काफी मशहूर होने से लोग दूर- दूर से मसालों को खरीदने आते हैं। साथ ही आपको बता दें, कूर्ग के मसाले खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ सेहत के लिए भी फायदेमंद होते हैं। 

nari,PunjabKesari

nari,PunjabKesari

 

Related News