12 AUGFRIDAY2022 9:16:24 AM
Nari

Kitchen Tips: अरबी छीलने में होती है परेशानी तो आपके काम आएंगे ये टिप्स

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 05 Feb, 2022 11:12 AM
Kitchen Tips: अरबी छीलने में होती है परेशानी तो आपके काम आएंगे ये टिप्स

अरबी की सब्जी खाने में बेहद टेस्टी लगती है लेकिन इसे छिलना व काटना बहुत ही मुश्किल होता है। कई बार अरबी छिलने के बाद महिलाओं के हाथ में खुजली व चिपचिपाहट हो जाती है। हालांकि आप कुछ आसान टिप्स अपनाकर इस मुश्किल काम को भी चुटकियों में कर सकते हैं। आज हम आपको कुछ छोटे-छोटे टिप्स देंगे, जिससे आपका यह काम आसान हो जाएगा।

हाथों में तेल लगाएं

अगर अरबी छिलते समय हाथों में जलन, खुजली हो जाती है तो हाथों को अच्छी तरह धोएं और फिर तेल लगाकर अरबी छिलें। इससे बाद में जलन नहीं होगी।

PunjabKesari

बर्तन धोने वाले स्‍क्रब का यूज

अरबी को छिलने के लिए चाकू का नहीं बल्कि बर्तन साफ करने वाले स्क्रबर का इस्तेमाल करें। इससे उसके छिलके जल्दी व आसानी से उतर जाएंगे।

नारियल के छिलके का यूज

बहुत से लोग नारियल के छिलके को बेकार समझ फेंक देते हैं लेकिन इससे ना सिर्फ अरबी आसानी से छिल जाएगी बल्कि आप उसे बाद में बर्तन साफ करने के लिए यूज कर सकते हैं। इसके लिए नारियल के छिलके को गोलकार आकार में लें और अरबी पर रगड़े। इससे उसके छिलके आसानी से निकल जाएंगे।

पोटैटो पिलर

अगर अरबी का छिलका मोटा हो तो उसे छीलने के लिए पोटैटो पिलर का इस्तेमाल करें। इससे भी छिलके आसानी से निकल जाते हैं।

अरबी को उबाल लें

अरबी को धोकर कुकर में 2 सीटी लगाकर उबालें। फिर इसे ठंडा करके हाथों से छिलके उतार लें। इससे हाथों में खुजली भी नहीं होगी और छिलके भी निकल जाएंगे। साथ ही इससे सब्जी भी स्वादिष्ट बनेगी।

PunjabKesari

Related News