10 JULFRIDAY2020 9:44:40 PM
Nari

बच्चों की सही परवरिश के लिए फॉलो करें ये टिप्स

  • Edited By neetu,
  • Updated: 29 May, 2020 02:07 PM
बच्चों की सही परवरिश के लिए फॉलो करें ये टिप्स

बच्चों को अच्छी और सही चीजें सीखाना हर मां-बाप का फर्ज बनता है। मगर असल बच्चों की परवरिश करना काफी चुनौतीपूर्ण काम है। कुछ पेरेंट्स बच्चों पर अनुशासित करने के लिए उन्हें गुस्सा करते या सख्ती से पेश आते हैं। वहीं इन सब बातों का असर कई बच्चों पर बेहद बुरा पड़ता है। ऐसे में बच्चों को अच्छी और सही आदतें सीखाने के लिए कुछ बातों का विशेष ध्यान रखने की जरूरत है। तो आइए जानते हैं उन विशेष बातों के बारे में...

बच्चों की शिकायतों को सुनें

कई पेरेंट्स बच्चों को डिसीप्लीन सीखाने के चलते उन पर रौब डाल कर रखते हैं।‌‌‌‌ उन्हें दिनभर डांटते या चीजों के बारे में सीखाते रहते हैं। वे बच्चों को अपने मुताबिक बनाने के चक्कर में बच्चे की भावनाओं को समझते नहीं हैं। इस तरह बच्चों को अपने पेरेंट्स के प्रति बहुत सी शिकायतें होती हैं। ऐसे में मां-बाप को चाहिए कि थोड़ा सा बच्चों की तरह सोचे। उनकी शिकायतों को सुनें और समझने की कोशिश करें। इसतरह बच्चे आपके साथ घुल- मिलकर रहेंगे। वह आपकी बातों को अच्छे से सुनेंगे और मानेंगे।

child parents pic,nari

सबके सामने न डांटे

बच्चों का दिल बहुत ही नाजुक होता है।‌ वे‌ भावनात्मक तौर पर काफी कमजोर होते हैं।‌ इसलिए चाहे बच्चे से कोई गलती हो जाए, उसे सभी के सामने डांटना की गलती न करें।‌ बच्चों द्वारा किसी तरह की कोई गलती होने पर भी उसे अलग से व प्यार से समझाएं।‌ इसतरह उसे बुरा भी नहीं लगेगा।‌‌‌‌‌‌‌ साथ ही वह आपकी बातों को अच्छे से समझ पाएंगा।

child, nari

बच्चों के सामने झूठ न बोलें

अगर आप खुद बच्चों के सामने झूठ बोलेंगे तो इससे उन पर गलत असर पड़ेगा। क्योंकि बच्चे अपने पेरेंट्स को फॉलो करते हैं। इसके साथ ही अपने बच्चों के साथ किए हर वायदे को पूरा करें। ऐसा करने से उन पर पॉजिटिव इंप्रैशन पड़ेगा। 

दोस्त बनें

अपने बच्चों के साथ दोस्ती भरा व्यवहार करें।‌‌‌‌‌‌‌‌‌‌‌‌‌ उनके दोस्त बनने की कोशिश करें। उनकी बातें, शिकायतों, नाराज़गी को एक दोस्त की तरह समझे।‌ उनसे बात कर उनकी रूचियों, पसंद व नापसंद को जाने। उनकी प्रॉब्लम्स का हल निकालें। ऐसा करने से बच्चे आपको भी समझेंगे‌‌। साथ ही आपकी बात मानेंगे और आपके करीब आएंगे।

Parent-Child Relationship,nari

Related News