29 NOVMONDAY2021 4:32:34 AM
Nari

चौथ माता की नगरी में सात फेरे लेगी कटरीना कैफ, जानें इस Royal होटल से जुड़ी रोचक बातें

  • Edited By neetu,
  • Updated: 11 Nov, 2021 05:32 PM
चौथ माता की नगरी में सात फेरे लेगी कटरीना कैफ, जानें इस Royal होटल से जुड़ी रोचक बातें

बॉलीवुड स्टार विक्की कौशल और कैटरीना कैफ ने भले ही अपनी शादी को लेकर चुप्पी नहीं तोड़ी है, लेकिन ये मुद्दा खूब चर्चाओं में बना हुआ है। बताया जा रहा है कि यह फेमस कपल अपनी शादी में किसी भी चीज की कमी नहीं रखना चाहते हैं, तभी तो उन्होंने परंपरा और संस्कृति को ध्यान में रखते हुए राजस्थान को चुना है। ऐसे में फैंस उनकी शादी को लेकर बेसब्र हो रहे हैं।

PunjabKesari

खबरों की मानें तो विक्की और कटरीना राजस्थान के सवाई माधोपुर जिले में स्थित सिक्स सेंस बरवाड़ा फोर्ट होटल में सात फेरे लेंगे। चौथ के बरवाड़ा में स्थित यह किला 700 साल से अधिक पुराना है, जिसे हाल ही में एक होटल में बदल दिया गया है। ये भारत का पहला सिक्स सेंस होटल भी है। ऐसे में आज हम आपको इस खूबसूरत किले से जुड़ी कुछ खास बातें बताते हैं....

PunjabKesari

700 साल पुराना किला

कहा जाता है कि चौथ का बरवाड़ा मंदिर के सामने बना यह खूबसूरत किला करीब 700 साल पुराना है। इसे 14 शताब्दी में राजपूताना शैली में चौहानों द्वारा  बनाया गया था। यह शाही किला पहले रणथम्भौर साम्राज्य और बाद में बूंदी साम्राज्य का हिस्सा था। मगर साल 1734 में इसपर हाड़ा के राजावत राजवंश ने कब्जा कर लिया था। कहा जाता है कि द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान जयपुर राज्य सशस्त्र बलों के साथ बरवाड़ा के कुलीन परिवार के राजा मानसिंह ने अंग्रेजों के साथ युद्ध किया था। इनकी सेवाओं की सराहना करते हुए अंग्रेजों ने राव बहादुर की उपाधि से नवाजा था। अब उनके पोते पृथ्वीराज सिंह बरवाड़ा के कुलीन परिवार के मुखिया हैं। उन्होंने इस किले को हेरिटेज होटल में बदल दिया है। इस गढ़ में आज के समय में आलीशान होटल बना दिया गया है।

PunjabKesari

भारत में पहला सिक्स सेंस होटल

बता दें, इस किले को अब हेरिटेज होटल में तब्दील कर दिया गया है। यह भारत का पहला सिक्स सेंस होटल भी है। इसे 15 अक्तूबर, 2021 को मेहमानों के लिए खोल दिया गया है। इसकी ओपनिंग सेरेमनी में बॉलीवुड एक्ट्रेस मलाइका अरोड़ा हिस्सा बनी थी। अब खबरों की मानें तो यहां पर एक्ट्रेस कटरीना और एक्टर विक्की कौशल शादी करने जा रहे हैं। इस रॉयल होटल की खूबसूरती देखकर हर कोई हैरान रह जाता है।

PunjabKesari

होटल में मिलेगी ये सुविधाएं

इसमें 30,000 वर्ग फुट का स्पा और फिटनेस सेंटर बनाया गया है। इसमें मेहमान आयुर्वेदिक उपचार प्रणाली, ध्यान और अन्य व्यक्तिगत कल्याण कार्यक्रमों को चुन सकते हैं।

PunjabKesari

झील और वन्य जीवन

इस किले के आसपास कई सारी खूबसूरत झीले हैं। आप होटल से ही बरवड़ा झीले के नजारों को देखने का मजा ले सकते हैं। स्थानीय लोग इस झील को बेहद पवित्र मानते हैं। इसके आसपास रणथंभौर राष्ट्रीय उद्यान, बाघों और कई अन्य जंगली जानवरों के प्राकृतिक आवास भी है। इसके अलावा होटल से 30 मिनट की दूरी पर रणथम्बोर नेशनल पार्क है, यहां पर आप जंगल सफारी का आनंद ले सकते हैं।

PunjabKesari

आधुनिक सुविधाओं से तैयार होटल

इस होटल में कुल 48 रॉयल सुइट हैं, जिन्हें आधुनिक सुविधाओं से तैयार किया गया है। कुछ कमरों में ग्रामीण इलाकों के दृश्य देखने के मिलते हैं। इसके अलावा कई कमरों में अरावली रेंज के अद्भुत नजारे दिखते हैं।

PunjabKesari

होटल में एक रात रहने का खर्च

कहा जाता रहा है कि इस किले में एक रात ठहरने की बुकिंग 77,000 रुपए और टैक्स जोड़कर करीब 90,000 रूपए खर्च करने पड़ेंगे। मगर दिलचस्प बात यह है कि यह रक्म एक सामान्य कमरे में रूकने की है। बात हम स्पेशल रूम की करें तो इसके लिए एक रात की बुकिंग करीब 4 लाख 94 हजार रुपए है। इसमें टैक्स जोड़ने पर करीब 5 लाख 8 हजार रुपए खर्च हो सकता है।

 

Related News