08 JULWEDNESDAY2020 6:00:11 AM
Nari

B'Day Special: करिश्मा नहीं शशि कपूर की बेटी ने तोड़ी थी कपूर खानदान की परंपरा

  • Edited By Priya dhir,
  • Updated: 25 Jun, 2020 09:39 AM
B'Day Special: करिश्मा नहीं शशि कपूर की बेटी ने तोड़ी थी कपूर खानदान की परंपरा

करिश्मा कपूर..कपूर खानदान की पहली लड़की, जिसने अपने परदादा पृथ्वीराज कपूर की बनाई उस परंपरा को तोड़ा था, जिससे तोड़ने की हिम्मत किसी ने नहीं की थी हालांकि शशि कपूर की बेटी संजना कपूर ने इस परंपरा को तोड़ा लेकिन उन्हें फिल्मों में सफलता नहीं मिली। दरअसल, कपूर परिवार में महिलाओं को सिनेमा में काम करने की इजाजत नहीं थी। दरअसल, माता-पिता के अलग होने के बाद करिश्मा पर घर चलाने की जिम्मेदारी थी, जिसकी वजह से उन्होंने बॉलीवुड में जाने का फैसला किया। शुरुआत में सभी ने करिश्मा का विरोध किया था लेकिन करिश्मा की मां ने उनका साथ दिया।

भले ही करिश्मा कपूर खानदान से हो लेकिन उन्हें इंडस्ट्री में अपनी जगह बनाने के लिए काफी संघर्ष करना पड़ा। करियर के शुरुआती दौर में करिश्मा को लोगों की तरह-तरह की बातें सुननी पड़ी लेकिन उन्होंने हिम्मत नहीं हारी और खुद को साबित करके दिखाया, नतीजा यह है आज करिश्मा करोड़ो दिलों पर राज करती हैं।
PunjabKesari, karisma kapoor

फिल्म 'प्रेम कैदी' से रखा बॉलीवुड में कदम

करिश्मा ने जब बॉलीवुड में एंट्री ली तो उनके लुक को लेकर काफी मजाक बनाया गया। किसी ने उन्हें लेडी रणधीर कपूर कहा तो कुछ ने कहा कि वे लड़के जैसी दिखाई देती हैं। करिश्मा ने मात्र 17 साल की उम्र में फिल्म 'प्रेम कैदी' से डेब्यू किया लेकिन इस फिल्म में करिश्मा के लुक का खूब मजाक उड़ा। इसके बाद करिश्मा को कई रिजेक्शन झेलने पड़े थे और कई रातें उन्होंने रोते हुए गुजारीं। साल 1996 में आई फिल्म ''राजा हिंदुस्तानी'' से करिश्मा रातों-रात स्टार बन गई। इसमें उन्होंने आमिर खान के साथ किसिंग सीन दिया था।

दुखों से भरी रही पर्सनल लाइफ

पर्सनल लाइफ की बात करें तो करिश्मा का अफेयर अभिषेक बच्चन के साथ रहा। 5 साल तक दोनों का अफेयर चला फिर सगाई भी हुई लेकिन करिश्मा और अभिषेक शादी के बंधन में नहीं बंध पाए। अभिषेक-करिश्मा की सगाई टूटने के बाद हर किसी के दिमाग में सिर्फ यही सवाल था कि आखिर इनकी शादी क्यों नहीं हुई।
PunjabKesari, abhishek karisma

अभिषेक के साथ टूटी सगाई

खबरों की मानें तो इस रिश्ते को लेकर दोनों माओं के मन में अलग-अलग बातें चल रही थीं। दरअसल, जब अभिषेक और करिश्मा की सगाई हुई थी तब अभिषेक की फिल्में लगातार फ्लॉप हो रही थीं जबकि करिश्मा कपूर उस वक्त की सबसे सफल अभिनेत्रियों में एक थीं। ऐसे में बबिता कपूर को डर था कि अगर अभिषेक का करियर सफल नहीं रहा तो आगे क्या होगा?

खबरों के मुताबिक, अभिषेक से करिश्मा की मां ने कमाई पूछ ली थी जिससे बच्चन परिवार नाराज हो गया और यह रिश्ता टूट गया।

अभिषेक बच्चन से रिश्ता टूटने के बाद करिश्मा ने दिल्ली के बड़े बिजनेसमैन संजय कपूर से शादी की। शादी के कुछ सालों तक तो सब कुछ ठीक-ठाक था लेकिन बाद में धीरे-धीरे दोनों के रिश्तों में दरार आने लगी। 13 साल बाद करिश्मा कपूर ने पति संजय कपूर से तलाक ले लिया था।

तलाक होने पर हर किसी के मन में यही सवाल था कि आखिर ऐसा क्या हुआ जो दो बच्चों की मां करिश्मा ने यह कदम उठाया।

पति पर लगाया घरेलू हिंसा का आरोप

एक इंटरव्यू में करिश्मा ने खुद बताया था कि उनके पति संजय ने उनसे पैसों के लिए शादी की। हनीमून के दौरान ही करिश्मा के सामने संजय अपने भाई के साथ यह चर्चा कर रहे थे कि करिश्मा कितने पैसे ला सकती हैं। वह अपनी मां के साथ मिल कर मुझसे दहेज मांगते और मार-पीट करते थे। 

आगे करिश्मा ने कहा था कि वह मेकअप से मार पीट के निशान छिपाती रही हैं। वहीं एक बार तो संजय ने सिर्फ ड्रेस के लिए करिश्मा को मां से थप्पड़ मरवाया था।क्योंकि वह अपनी सास द्वारा दी गई ड्रेस नहीं पहन पाई थी। दरअसल, करिश्मा प्रेग्नेंट थीं इसलिए वह ड्रेस उन्हें फिट नहीं हो रही थी। यह देख संजय बेहद नाराज हो गए। उन्होंने अपनी मां को करिश्मा को थप्पड़ लगाने के लिए कहा।

करिश्मा ने यह भी बताया था कि संजय अच्छे पिता नहीं बन पाए थे। अब करिश्मा अकेले ही अपने दोनों बच्चों की परवरिश कर रही हैं। वही, अपनी बहन करीना कपूर को करिश्मा सबसे अच्छा दोस्त मानती हैं। जब करिश्मा तलाक की प्रक्रिया से गुजर रही थीं तब करीना ने उनका पूरा साथ दिया।

 

 

 

Related News