20 APRTUESDAY2021 1:06:45 PM
Nari

जूही की ऑर्गेनिक 'लेमन वॉटर' रेसिपी, वेट लॉस के साथ बॉडी होगी डिटॉक्स

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 04 Sep, 2020 11:26 AM
जूही की ऑर्गेनिक 'लेमन वॉटर' रेसिपी, वेट लॉस के साथ बॉडी होगी डिटॉक्स

मोटापा आज लगभग हर व्यक्ति की समस्या बन गया है, खासकर महिलाओं की। शादी और बच्चे के बाद महिलाओं के लिए वजन घटाना मानो मुसीबत बन जाता है। कुछ महिलाएं तो इसके लिए डाइटिंग और एक्सरसाइज करती हैं लेकिन फिर भी उन्हें मनचाहा रिजल्ट नहीं मिल पाता। ऐसे में आप एक्ट्रेस जूही परमार की जादुई रेसिपी से वेट लूज कर सकती हैं।

 

जी हां, टीवी एक्ट्रेस जूही परमार अक्सर महिलाओं को वजन घटाने और सेहत से जुड़ी जरूरी बातें बताती रहती हैं, जो काफी कारगार भी होती है। हाल ही में उन्होंने अपने इंस्टाग्राम पर एक वीडियो शेयर किया है, जिसमें वो महिलाओं को वेट लूज के लिए लेमन वॉटर रेसिपी देती नजर आ रही हैं।

वजन कम करने का जूही नुस्‍खा

उनका कहना है, नींबू खाने में स्‍वाद बढ़ाने के साथ सेहत के लिए भी फायदेमंद है, वजन कम करने के लिए नींबू किसी वरदान से कम नहीं।' इसके लिए 1 गिलास गुनगुने पानी में 1 नींबू का रस और थोड़ा-सा शहद मिलाकर सुबह खाली पेट पीएं। इससे मेटाबॉलिज्म रेट बढ़ेगा और वजन कम होगा।

चलिए अब आपको बताते हैं नींबू पानी पीने से आपको और क्या-क्या फायदे मिलते हैं...

बॉडी को करे हाइड्रेट

नींबू बॉडी को हाइड्रेटेड रखने में भी मदद करता है। विटामिन-सी के साथ यह फाइबर और अन्य जरूर पोषक तत्वों से भी भरपूर होता है, जो सेहत के लिए फायदेमंद है।

PunjabKesari

अच्‍छी नींद के लिए नुस्‍खा

जूही ने बाताया कि अगर आप रात को सोने समय सिर के पास एक नींबू काटकर रख लें। इसकी सूदिंग स्‍मेल अनिद्रा की समस्या दूर करेगी।

स्टेरस को करती है दूर

उनका कहता हैं कि नींबू स्ट्रेस और डिप्रेशन से बचाने में भी कारगार है। जोड़ों के दर्द का इलाज करने वाली एरोमा थेरेपी में नींबू का यूज किया जाता है।

मिलेगी ग्लोइंग स्किन

नींबू में विटामिन सी भरपूर होता है जो ग्लोइंग स्किन के लिए बेहद फायदेमंद है।साथ ही यह त्वचा को फ्री रेडिकल्स से बचाने में भी मदद करता है, जिससे आप एंटी-एजिंग समस्याएं जैसे झुर्रियों से भी बची रहती हैं।

पथरी की समस्‍या में आराम 

किडनी स्टोन की समस्या में भी यह बेहद फायदेमंद है। नींबू में सिट्रिक एसिड होता है, जो यूरिन की फ्रीक्‍वेंसी बढ़ता है। इससे पथरी यूरिन के जरिए बाहर निकल जाती है।

दिल को रखे स्वस्थ

विटामिन-सी से भरपूर होने के कारण नींबू दिल से जुड़ी बीमारियों को भी दूर रखता है। साथ ही इससे कोलेस्टॉल भी नहीं बढ़ता।

PunjabKesari

Related News