26 APRFRIDAY2024 1:13:13 AM
Nari

इजराइल के रक्षा मंत्री ने किया कोरोना की वैक्सीन बनने का दावा, कहा- जल्द ही पेटेंट कराएंगे

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 06 May, 2020 07:00 PM
इजराइल के रक्षा मंत्री ने किया कोरोना की वैक्सीन बनने का दावा, कहा- जल्द ही पेटेंट कराएंगे

कोरोनावायरस से पूरे विश्व में तबाही मची हुई है। इस जानलेवा बीमारी ने अब तक लाखों लोगों की जान ले ली है। सबसे खतरनाक बात इस बीमारी की ये है कि अभी तक इसकी कोई वैक्सीन सामने नही आई है और वैज्ञानिक इसकी वैक्सीन को ढूंढने में लगे है।

हालाकि इसी बीच इजरायल के रक्षा मंत्री नफताली बेन्‍नेट ने सोमवार को ये दावा किया कि देश के डिफेंस बायोलॉजिकल इंस्‍टीट्यूट ने कोरोना वायरस का टीका बना लिया है। उन्‍होंने कहा कि इंस्‍टीट्यूट ने कोरोना वायरस के एंटीबॉडी को तैयार करने में बड़ी सफलता हासिल की है।

 रक्षा मंत्री बेन्‍नेट ने ये भी बताया कि कोरोना वायरस वैक्‍सीन के व‍िकास का चरण पूरा हो गया है और शोधकर्ता इसके पेटेंट और व्‍यापक पैमाने पर उत्‍पादन के लिए तैयारी कर रहे हैं।

इजरायल के पीएम बेंजामिन नेतन्‍याहू के कार्यालय के अंतर्गत चलने वाले बेहद गोपनीय इजरायल इंस्‍टीट्यूट फॉर बायोलॉजिकल रीसर्च के दौरे के बाद बेन्‍नेट ने यह ऐलान किया। रक्षा मंत्री के मुताबिक यह एंटीबॉडी मोनोक्‍लोनल तरीके से कोरोना वायरस पर हमला करती है और बीमार लोगों के शरीर के अंदर ही कोरोना वायरस का खात्‍मा कर देती है।

बेन्‍नेट ने कहा, 'इस शानदार सफलता पर मुझे इंस्‍टीट्यूट के स्‍टाफ पर गर्व है।' रक्षा मंत्री ने अपने बयान में यह नहीं बताया कि क्‍या इस वैक्‍सीन का इंसानों पर ट्रायल किया गया है या नहीं।

फिलहाल अभी तो इजराइल इसका पेटेंट कराने की तैयारी कर रहा है जिसके बाद इसका कॉमर्शियल उत्पादन भी शुरू होगा। अगर ये दावा सही हुआ तो कोरोना से सब को बड़ी जीत मिलेगी।

Related News