03 JULSUNDAY2022 4:17:14 AM
Nari

Pregnancy Tips: क्‍या कंसीव करने के लिए सही है विंटर सीजन? जानिए एक्सपर्ट की राय

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 21 Dec, 2021 04:39 PM
Pregnancy Tips: क्‍या कंसीव करने के लिए सही है विंटर सीजन? जानिए एक्सपर्ट की राय

मां बनना दुनिया का सबसे सुखद अनुभव हाेता है लेकिन शादी के बाद अक्सर महिलाओं के मन में यही सवाल उठता है कि किस मौसम में कंसीव करना सही रहेगा। हर मां अपने बच्चे के बेस्ट भोजन, कपड़े, नैप्पी के साथ बेस्ट बर्थ सीजन का भी ध्यान रखती है, जो जरूरी भी है। भले ही यह सुनने में अजीब लगे लेकिन एक्सपर्ट के मुताबिक, सीजन का बच्चे की हैल्थ पर बहुत प्रभाव पड़ता है।

क्या कहती है स्टडी?

प्रिंसटन यूनिवर्सिटी की एक स्टडी के मुताबिक, मौसम का बच्चों के स्वास्थ्य पर गहरा असर पड़ता है। स्टडी में 1994 से 2006 तक के न्यूयॉर्क, न्यू जर्सी और पेंसिल्वेनिया में जन्मे बच्‍चों को शामिल किया गया था, जिसमें सामने आया कि एक सीजन में पैदा हुए बच्चे दूसरे बच्चों से ज्यादा स्वस्थ होते हैं।

PunjabKesari

जन्म के लिए कौन-सा मौसम सबसे अनुकूल?

एक्सपर्ट की मानें तो गर्मियों के मुकाबले सर्दियों में जन्म लेने वाले बच्चे 15% ज्यादा कमजोर होते हैं। यही नहीं, सर्दियों में प्री-मैच्योर डिलीवरी का रिस्क भी ज्यादा रहता है। एक शोध के मुताबिक, सर्दियों में पैदा होने वाले शिशु का वजन कम होता है और उनका इम्यून सिस्टम भी अधिक कमजोर होता है।

जून में जन्में शिशु होते हैं सबसे स्वस्थ

सेंटर ऑफ डिसीज कंट्रोल एंड प्रीवेंशन के अनुसार, इस मौसम में जन्म बच्चे की देखने और सुनने की क्षमता पर भी काफी प्रभाव पड़ता है, जिसकी वजह सर्दियों में कम तापमान, अधिक संक्रमण और प्रदूषण है। गर्मियों का मौसम शिशु के जन्म के लिए बिल्कुल सही होता है, खासकर जून से अगस्त का महीना। इन महीनों में जन्में बच्चे अधिक स्वस्थ होते हैं।

PunjabKesari

कंसीव  करने के लिए कौन-सा मौसम सही?

चूंकि शिशु के जन्म के लिए गर्मियों का महीना सबसे परफेक्ट है इसलिए आपको सर्दियों में कंसीव करने की कोशिश करनी चाहिए। रिसर्च के मुताबिक भी कंसीव करने के लिए सर्दियों का मौसम सबसे बेस्ट है क्योंकि कम तापमान के कारण इस मौसम में स्पर्म काउंट बढ़ जाता है और प्रेगनेंसी के चांसेज बढ़ जाते हैं। वहीं, प्रेगनेंसी के शुरुआती महीनों में किसी संक्रमण का खतरा भी नहीं होता।

पीरियड्स के बाद कब होता है कंसीव करने का सही?

अगर हम 28 दिन पर होने वाले एक नियमित मासिक धर्म चक्र की बात करें तो माहवारी खत्म होने के बाद 10 से 17वें दिन के बीच कंसीव करने की कोशिश करें। इस दौरान प्रेगनेंसी के चांसेज ज्यादा होते हैं।

PunjabKesari

अब तो आप जान ही गई होंगी कि प्रेगनेंसी और डिलीवरी के लिए कौन सा समय सही है तो अगर आप भी फैमिली प्लानिंग कर रहे हैं तो सर्दियों में ट्राई करें।

Related News