23 APRTUESDAY2024 8:36:29 AM
Nari

कोरोना मामलों को देखते हुए रेलवे ने जारी की एडवाइजरी, सफर करने से पहले जरूर पढ़ें

  • Edited By Janvi Bithal,
  • Updated: 18 Mar, 2021 03:17 PM
कोरोना मामलों को देखते हुए रेलवे ने जारी की एडवाइजरी, सफर करने से पहले जरूर पढ़ें

कोरोना के बढ़ते मामलों ने एक बार फिर से लोगों की नाक में दम कर दिया है। चिंता की बात यह है कि वैक्सीनेशन के बावजूद भी केस लगातार बढ़ते जा रहे हैं।  ऐसे में बहुत से राज्यों और शहरों में फिर लॉकडाउन और नाईट कर्फ़्यू लग गया है। भारत में अब तक एक्टिव मामलों की बात करें तो यह संख्या 2,19,262 तक पहुंच चुकी है। आंकड़ों की मानें तो महाराष्ट्र में अभी तक कोरोना मामले में पहले नंबर पर है। बढ़ते कोरोना के मामलों को देखते हुए हम तो इस बात का साफ अंदाजा लगा सकते हैं कि यह कहीं न कहीं कोरोना की दूसरी वेव है। 

वहीं अब कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए रेलवे समेत कई जोनल रेलवे की ओर से एडवाइजरी शेयर की गई है। तो अगर आप भी ट्रेन से सफर करने की सोच रहे हैं तो आप यह नियम जान लें क्योंकि अगर आप इनका पालन नहीं करते हैं तो आपको काफी समस्या का सामना करना पड़ सकता है।

रेलवे मंत्रालय ने किया ट्वीट

बता दें कि इस संबंध में रेलवे मंत्रालय ने ट्वीट किया है और ट्वीट कर लिखा , ' यात्रियों से अनुरोध है कि वे इन राज्यों की यात्रा शुरू करने से पहले विभिन्न राज्यों द्वारा जारी स्वास्थ्य सलाहकार दिशानिर्देशों को ज़रूर पढ़ें। तो चलिए आपको बताते हैं रेलवे की एडवाइजरी क्या है।

सफर से पहले जान लें यह नियम

1. कुछ राज्यों में एंट्री के लिए वैक्सीन सर्टिफिकेट या RT-PCR निगेटिव टेस्ट रिपोर्ट जरूरी कर दी गई है
2. हरिद्वार के अंदर वही लोग एंट्री कर सकते हैं, जो कोरोना की वैक्सीन का डोज ले चुके हैं
3. बिहार में कोरोना रिपोर्ट न होने पर एंटीजन टेस्ट होगा और पॉजिटिव पाए जाने पर क्वारंटीन किया जाएगा
4. स्टेशन पर थर्मल स्कैनिंग, दो गज की दूरी और मास्क ज़रूरी है
5. महाराष्ट्र, पंजाब और केरल से बिहार आने वाले यात्रियों के लिए कोरोना निगेटिव रिपोर्ट जरूरी होगा
6. दिल्ली-मुंबई से बिहार जाने वाले यात्रियों के लिए पूर्व मध्य रेलवे ने स्पेशल एडवाइजरी जारी की है और इसमें कहा गया है कि जो यात्री होली में शामिल होने के लिए मुंबई या फिर देश के दूसरे प्रदेशों से बिहार आ रहे हैं, उनकी न सिर्फ थर्मल स्कैनिंग की जाए, बल्कि सभी यात्रियों को मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया गया है।

आपको बता दें कि कोरोना के बढ़ते मामलों के कारण देश के कुछ राज्यों और शहरों में लॉकडाउन और  नाईट कर्फ्यू भी लगाया गया है। तो चलिए आपको बताते हैं कि आपके आस-पास शहरों और राज्यों का क्या हाल है।

पंजाब

PunjabKesari

पंजाब के कईं शहरों में इन दिनों नाइट कर्फ्यू लगा हुआ है। मोहाली, लुधियाना और पटियाला सहित कई  जिलों में नाईट कर्फ्यू लगाया गया है। वहीं आगे नोटिस आने तक पंजाब के रूपनगर जिले में नाईट कर्फ्यू लगा रहेगा। बता दें कि रात 11 से सुबह 5 बजे तक कर्फ्यू लगाया जाएगा।

महाराष्ट्र में हैं कोरोना के सबसे अधिक मामले

इस समय आंकड़ों की मानें तो महाराष्ट्र में सबसे अधिक मामले सामने आ रहे हैं। इसका असर न सिर्फ आम लोगों पर बल्कि साथ ही बी टाउन में भी देखने को मिल रहा है। रिपोर्टस की मानें तो इस हफ्ते 15,051 नए केस रिपोर्ट किये गए। वहीं महाराष्ट्र, नागपुर सहित कई देशों में दोबारा लॉकडाउन घोषित कर दिया गया है। नागपुर में भी लॉकडाउन लगा है और इस दौरान सिर्फ वही दुकानें खोलने दी गईं जिसका सामान जरूरी था।  

रोको-टोको अभियान भी शुरू

PunjabKesari

इतना ही नहीं कोरोना को फैलने से रोकने के लिए मध्य प्रदेश में 'रोको-टोको अभियान' शुरू कर दिया गया है। इसके तहद लोगों से मास्क पहनने, हैंड सेनेटाइजर और सोशल डिस्टेसिंग बनाए रखने की अपील की जा रही है। वहीं पंजाब में कोरोना के खात्मे के लिए टीकाकरण अभियान को तेज कर दिया गया है। वहीं अब प्राथमिक और माध्यमिक स्कूलों के शिक्षकों को पहले टीके लगाए जाएंगे। साथ ही राजस्थान में स्कूलों, धार्मिक स्थल, बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन और अन्य पब्लिक प्लेस पर कोरोना की जांच बढ़ाने के आदेश हैं। बता दें कि राजधानी दिल्ली में कोरोना के नए स्ट्रेन की पुष्टि की गई है, जो दक्षिण अफ्रीका में देखने को मिला था। इसके बाद से दिल्ली में सतर्कता बढ़ा दी गई है। वहीं, केरल में भी इस स्ट्रेन का एक मामला सामने आया है। बता दें कि अब तक दुनियाभर में कोरोना के अलग-अलग स्ट्रेन की पुष्टि की गई है।

साथ ही देहरादून के डीएम ने मसूरी के कई हिस्सों में पूरी तरह लॉकडाउन लगाने को कह दिया है। गुजरात में भी पांच प्रमुख शहरों में नाइट कर्फ्यू टाइम को बढ़ाया दिया गया है।

Related News