06 MAYMONDAY2024 7:36:59 AM
Nari

पूरी दुनिया के लिए कैसे खतरा बन रहा है Mysterious Pneumonia? WHO ने किया खुलासा

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 30 Nov, 2023 02:50 PM
पूरी दुनिया के लिए कैसे खतरा बन रहा है Mysterious Pneumonia? WHO ने किया खुलासा

चीन में इन दिनों बहुत ही घातक बीमारी फैली हुई है, जिसका बच्चे शिकार हो रहे हैं। इस बीमारी के लक्षण काफी हद तक निमोनिया से मिलते- जुलते हैं। बीमारी ने तेजी से फैलते हुए अभी तक हजारों को संक्रमित कर दिया है। जहां इन हालातों को देखते हुए WHO भी इस एक बड़ा खतरा मान रही हैं, वहीं चीन के अधिकारी इसे कोई नई बीमारी मानने से मना कर रहे हैं। उनका कहना है कि कोविड के प्रतिबंधों को हटाने की वजह से ये मामले बढ़े हैं। चार साल पहले भी कोविड के शुरुआती केस सामने आने के बाद चीन ने कुछ ऐसा ही बयान दिया था। खास बात ये भी है कोविड  और निमोनिया दोनों की शुरुआत का केंद्र चीन का वुहान शहर ही है। 

PunjabKesari

नवंबर की शुरुआत से फैली रहस्यमयी बीमारी

नवंबर महीने की शुरुआत से ही चीन में इस रहस्यमयी बीमारी से पैर फैलाने शुरु किए। 13 नवंबर को चीनी अधिकारियों को इसे लेकर स्पष्टीकरण देना पड़ा था। इस दौरान उन्होंने सिर्फ सांस लेने संबंधी बीमारी के बारे में बताया था। हालांकि 21 नवंबर को अचानक से मामलों से बढ़ोतरी देखने को मिली। ज्यादा से ज्यादा बच्चा इसे संक्रमित होने लगे, जिससे स्कूल को बंद किए जाने तक की नौबत आ गई। बता दें इससे पहले भी कोविड के समय पर पहली बार 17 नवंबर को एक व्यक्ति में कोरोना के लक्षण मिले थे, लेकिन WHO को इसकी जानकारी चीन ने दिसंबर को दी थी। तब तक मामला हाथ से निकल चुका था और इस निताजा पूरी दुनिया को भुगतना पड़ा। लगभग 5.55 करोड़ से ज्यादा लोग इस वायरस का शिकार बने थे।

PunjabKesari

क्या इस बार भी झूठ बोल रहा है चीन

निमोनिया  के लगातार बढ़ते मामलों को देखतर अब WHO ने चीन से विस्तार से इस बीमारी के बारे में जानकारी मांगी है। वहीं चीन ने महज 24 घंटों के अंदर इसका जवाब भी दे दिया । उन्होंने कहा है कि ये कोई नई बीमारी नहीं है, ये बहुत ही सामान्य बैक्टीरियल इंफेक्शन है और ये बेकाबू नहीं है। 

PunjabKesari

दक्षिण कोरिया में बढ़ रहे हैं निमोनिया के केस

चीन के दावों को इसलिए शक की नजरों से देखा रहा है क्योंकि जहां वो इस बीमारी के काबू में होने की बात कर रही है, वहीं अब इसके कुछ मामले दक्षिण कोरिया में भी पाए गए हैं। वहीं पूरे देश भर में अब तक 200 से ज्यादा मामला रिपोर्ट हो चुके हैं। 

ProMED की चेतावनी गंभीरता से लेने की जरूरत

दुनियाभर में संक्रामक बीमारियों पर नजर रखने वाली संस्था ProMED ने ही सबसे पहले इस बीमारी के बारे में चेतावनी दी थी। संस्था का कहना है कि चीन के लिओनिंग प्रांत में रहस्यमयी निमोनिया फैल रहा है। इसमें ये भी बताया गया था कि इस बीमारी की पहुंच बीजिंग तक हो गई है और वहां के अस्पतालों में भी बड़ी संख्या में बच्चे भर्ती है। स्कूलों को बंद कर दिया गया है। संस्था के दावों के बाद ही चीन ने निमोनिया फैलने की बात मानी थी। 

PunjabKesari

चीन में मिल रहे निमोनिया में मिल रहा पल्मोनरी नॉड्यूल

बता दें चीन में फैल रही इस बीमारी के बच्चों को  बुखार और सांस लेने में कठिनाई होना जैसी दिक्कतें आती हैं।  इनमें कई केसों में पल्मोनरी नॉड्यूल यानी गांठें सामने आई हैं। हालांकि अभी तक किसी भी जनहानि का उल्लेख नहीं किया गया है। न्यू साइंटिस्ट की एक रिपोर्ट के मुताबिक पल्मोनरी नॉड्यूल फेफड़े में एक छोटी गांठ को कहते हैं जो एक्सरे या सीटी स्कैन से पता चलती है, यूके के ईस्ट एंग्लिया विवि के पॉल हंटर के मुताबिक यह गांठें बैक्टीरिया का संकेत होती हैं। हालांकि तुलनात्मक तौर पर देखा जाए तो यह वायरस से कम खतरनाक होते हैं, लेकिन संक्रामक बीमारी के तौर पर यह भी कहर बरपा सकते हैं। चीन में फैली रही इस बीमारी असल में क्या है कि किसी को पता नहीं है। विशेषज्ञ इस निमोनिया को बता रहे हैं, लेकिन संभावना जता रहे हैं कि ये कोविड का कोई नया स्ट्रोन भी हो सकता है। खैर, अब आने वाला वक्त ही बताएगा कि ये बीमारी कोविड जैसा ही वायरस है या कुछ और।

Related News