04 MAYSATURDAY2024 9:54:26 AM
Nari

Navratri पर सुहागिन महिलाएं सोलह श्रृंगार से करें मां दुर्गा को प्रसन्न, मिलेगा अखंड सौभाग्य का वरदान

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 16 Oct, 2023 02:16 PM
Navratri पर सुहागिन महिलाएं सोलह श्रृंगार से करें मां दुर्गा को प्रसन्न, मिलेगा अखंड सौभाग्य का वरदान

नवरात्रि के पावन दिनों की कल से शुरुआत हो गई है। पूरे नौ दिन के इस त्योहार में माता के नौ रूपों की पूजा की जाती है और उन्हें प्रसन्न करने के लिए व्रत भी रखा जाता है। बता दें नवरात्रि में पूजा- पाठ करने के कई सारे नियम होते हैं, लेकिन इसमें सोलह श्रृंगार करने का भी अपना महत्व है। सुहागिन महिलाओं को तो सोलह श्रृंगार जरूर करना चाहिए। आइए आपको बताते हैं इसके बारे में....

PunjabKesari

हिंदू धर्म में सुहागिन महिलाओं का श्रृंगार करना शुभ माना जाता है। इसलिए सुहागिन महिलाओं को हमेशा सजधज कर रहने की बात कही गई है। इसका संबंध स्टाइल से नहीं बल्कि आध्यातम से भी जुड़ा होता है।

ऋग्वेद में भी है सोलह श्रृंगार का उल्लेख

सुहागिन महिलाएं के सोलह श्रृंगार के महत्व के बारे में वेद ऋग्वेद में भी बताया गया है। ऋग्वेद में कहा गया है कि सोलह श्रृंगार ना सिर्फ सुहागिन महिलाओं की खूबसूरती को बढ़ाता है बल्कि किस्मत को भी चमकता है.....

PunjabKesari

नवरात्रि में करें ये सोलह श्रृंगार

महिलाएं इस दौरान श्रृंगार करते हुए 16  चीजों का इस्तेमाल करें, जिनका संबंध सुख- समृद्धि और सौभाग्य से होता है। इसमें लाल वस्त्र, बिंदी, सिंदूर, मेहंदी, मांग टीका, चूड़ी, काजल, बिछिया, नथ, अंगूठी, कमरबंद, मंगलसूत्र, झुमका और अंगूठी शामिल है।

PunjabKesari

नवरात्रि में सोलह श्रृंगार करने का महत्व

माना जाता है कि नवरात्रि के दिनों में अगर सुहागिन महिलाएं सोलह श्रृंगार करती है तो मां दुर्गा प्रसन्न होकर, उन्हें अखंड सौभाग्य का वरदान देती है। इसलिए जरूरी है कि नवरात्रि में सोलह श्रृंगार किया जाए, साथ ही मां दुर्गा को भी श्रृंगार का सामान अर्पित करें। वहीं इन दिनों में किसी सुहागिन महिला को श्रृंगार का सामान दान करना भी शुभ माना जाता है। इससे भक्तों की सारी मनोकामना पूरी होती है।

PunjabKesari

Related News