25 JULTHURSDAY2024 3:31:34 PM
Nari

इम्यून सिस्टम मजबूत रखने वाले 3 ड्रिंक्स, छोटी-बड़ी हर बीमारी से करेंगे बचाव

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 14 Jun, 2024 05:23 PM
इम्यून सिस्टम मजबूत रखने वाले 3 ड्रिंक्स, छोटी-बड़ी हर बीमारी से करेंगे बचाव

गर्मी की वजह से अक्सर हमारी बॉडी कमजोरी महसूस करती हैं। ऐसा तब होता है जब आपका इम्यून सिस्टम कमजोर होता है। जैसे-जैसे तापमान बढ़ता है, स्वास्थ्य समस्याओं में भी तेजी आ जाती है। क्या आपने कभी गौर किया है कि गर्मी बढ़ने के साथ हमारा शरीर भी लो फील करने लगता है।  इसका एक सबसे बड़ा कारण हैं बॉडी में पानी की मात्रा का कम हो जाना।  विशेषज्ञ बताते हैं कि ज्यादा गर्मी, कमजोर इम्यून सिस्टम और सूजन का कारण भी बन सकती है। ऐसे मौसम में लो बीपी, लू लगना या सिरदर्द , माइग्रेन होना आम ही सुनने को मिलता है।  ऐसे मौसम में आप बीमार न पड़े, इसके लिए इम्यूनिटी को स्ट्रांग रखें। कुछ ड्रिंक्स इस मौसम में बहुत ही फायदेमंद हो सकती हैं चलिए उस बारे में आपको बताते हैं। 

बीटरूट और ऑरेंज जूस

बीटरूट में आयरन, विटामिन और मैग्नीशियम की उच्च मात्रा पाई जाती है और संतरा विटामिन सी से भरपूर होता है  इसलिए गर्मियों में  अगर आप बीटरूट और ऑरेंज जूस को पीते हैं तो आपका इम्यून सिस्टम हमेशा मजबूत रहेगा और स्किन भी हैल्दी बनी रहेगी।  सिर्फ इम्यूनिटी ही नहीं जिन लोगों के शरीर में खून की कमी रहती है उन्हें भी फायदा मिलेगा। 

PunjabKesari

मलबैरी स्मूदी

शहतूत में आयरन और विटामिन सी की भरपूर  मात्रा पाई जाती है। इसके सेवन से शरीर में दिल के रोगों, कैंसर और डायबिटीज का खतरा कम हो जाता है। साथ ही शरीर में पानी की कमी भी हो पूरी जाती है। इसे बनाने के लिए आप पहले कलरफुल शहतूत ले लें।  1 कप मलबैरीज़ लेकर उन्हें धो लें और ब्लैंडर में डालें। उसके बाद शहतूत में 1 केला, 1 कप बादाम का दूध, 1 कप योगर्ट, 1/4 कप ओट्स और 1 चम्मच चिया सीड्स को एड कर दें। सभी को मिक्स कर स्मूदी तैयार करें और सेवन करें। यह स्मूदी आपके पेट को लंबा समय तक भरा भी रखेंगी।  

PunjabKesari

 

 

अनार और पाइनएप्पल स्मूदी

पाइनएप्पल में कैल्शियम और पोटेशियम की भरपूर मात्रा पाई जाती है। वही, अनार में आयरन की मात्रा पाई जाती है।  गर्मी में दोनों को मिला कर स्मूदी पीने से शरीर में इम्यून सिस्टम बरकरार रहता हैं, जिससे आप गर्मी में भी फ्रेश फील करते हैं। 

स्मूदी बनाने की रेसिपी

इसे बनाने के लिए 3 कप अनार को ब्लैडर में डालें और उसमें 2 खजूर, 2 कप दूध, 3 काजू और 1 अखरोट एड कर दें। 1 कप पाइनएप्पल, ब्लेंड करें। इसमे आवश्यकतानुसार पानी डालें। हेल्दी स्मूदी तैयार हो जाए तो इसे ठंडा करने के लिए आइस क्यूब्स डाले और मिंट लीव्स से गार्निश कर सर्व करें।

Related News