29 APRMONDAY2024 8:12:10 PM
Nari

फेशियल हेयर्स से पाना है हमेशा के लिए छुटकारा तो बस इस फेस पैक का हफ्ते में एक बार करें इस्तेमाल

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 09 Apr, 2024 04:36 PM
फेशियल हेयर्स से पाना है हमेशा के लिए छुटकारा तो बस इस फेस पैक का हफ्ते में एक बार करें इस्तेमाल

लड़कीयों को खूबसूरत दिखने का बेहद शौंक होता है जसके लिए अकसर लड़कीयां बहुत से ब्यूटी ट्रीटमेंट लेती हैं लेकिन फिर भी कई बार उनहें कई तरह की शिकायतें रहती हैं जिसमें सबसे अधिक देखी जाने वाली परेशानी फेशियल हेयर्स या चेहरे पर उगे हुए बाल होते हैं। फेशियल हेयर्स की वजह से आप जितने चाहें ट्रीटमेंट लें लेकिन ये समस्या रह ही जाती है। एसे में अगर आप भी इस से छुटकारा पाना चाहते हैं तो आपको हम आज कुछ एसे घरेलू उपाय बतायेंगे जिसकी मदद से आप हमेशा के लिए इस फेशियल हेयर्स से छुटकारा पा सकेंगी और आपको किसी तरह के साइड इफेक्ट भी नहीं होंगे।

मसूर दाल और संतरे के छिलके- मसूर दाल का फेस पैक आपकी त्वचा को हल्का करने में मदद करता है और चेहरे के बालों से छुटकारा दिलाता है। साथ ही इस पैक में मौजूद संतरे का त्वचा को ग्लोइंग बनाता है।

ऐसे करें त्यार- इस मास्क के लिए 100 ग्राम मसूर दाल, 50 ग्राम चंदन पाउडर और संतरे के छिलके के पाउडर को रात भर दूध में भिगो दें। एक अच्छा, चिकना पेस्ट बनाने के लिए सभी सामग्री को एक साथ पीस लें। इस पेस्ट की एक परत चेहरे पर लगाएं।15-20 मिनट तक चेहरे पर लगाकर रखें और सूखने दें।

शक्कर और नींबू- चेहरे के बाल हटाने में शक्कर सबसे ज्यादा मददगार साबित हो सकती है। इसके इसतेमाल से बाल निकलने लगते हैं। वहीं, नींबू त्वचा की रंगत को निखारता है और बालों पर ब्लीच की तरह काम करता है।

ऐसे करें त्यार- अनचाहे बालों को हटाने के उपाय के लिए नींबू का रस, चीनी और पानी को मिला लें। अब इस मिश्रण को गर्म करें और फिर इसे थोड़ा ठंडा होने दें और अपने अनचाहे बालों पर लगाएं। उसके बाद लगभग 15 से 20 मिनट के लिए सूखने दें। फिर इसे गुनगुने पानी से धो लें।

पपीता और एलोवेरा- पपीता हमारे चेहरे के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। चेहरे के अनचाहे बाल हटाने के उपाय के रूप में भी किया जा सकता है।वहीं, इस पेस्ट में इस्तेमाल किया गया एलोवेरा त्वचा को कोमल और मुलायम बनाए रखने में मदद करता है।

ऐसे करें त्यार- चेहरे पर बाल हटाने के उपाय के लिए एक बाउल में पपीते का गूदा, एलोवेरा जेल और चुटकी भर हल्दी इन तीनों सामग्रियों को अच्छी तरह मिला लें। अब इसे प्रभावित क्षेत्र पर लगाएं और लगभग 15-20 तक सूखने दें। जब पेस्ट अच्छी तरह सूख जाए, तो बालों के उगने की उल्टी दिशा में इसे रगड़कर निकालें। इसके बाद आप थोड़ा-सा एलोवेरा जेल लगाकर 10 मिनट के छोड़ दें। अंत में चेहरे को ठंडे पानी से अच्छी तरह धो लें।

अंडा और कॉर्नस्टार्च- अंडे के सफेद हिस्से की मदद से अनचाहे बाल हटाना मुमकिन हो सकता है। यह चिपचिपा होता है और अनचाहे बालों पर परत की तरह लग जाता है। जब यह सूखता है, तो इससे आसानी से बाल निकल सकते हैं।

ऐसे करें त्यार-
अनचाहे बालों को हटाने का घरेलू नुस्खा करने के लिए पहले अंडे को तोड़कर उसका सफेद हिस्सा अलग कर लें। इसके बाद चीनी और मक्की के आटे को अंडे के सफेद हिस्से में मिलाएं। फिर इसे तब तक मिक्स करें, जब तक कि यह अच्छे से पेस्ट न बन जाए। अब इस पेस्ट को उन जगहों पर लगाएं, जहां आपके अनचाहे बाल हैं। फिर इसे 20-25 मिनट तक सूखने दें। जब यह सूख जाए, तो चेहरे को धो लें।
 

Related News