23 JULTUESDAY2024 8:55:35 AM
Nari

नरम और फूली हुई रोटियां चाहिए तो आटा गूंथते समय कर लें ये काम

  • Edited By Kirti,
  • Updated: 25 May, 2023 06:24 PM
नरम और फूली हुई रोटियां चाहिए तो आटा गूंथते समय कर लें ये काम

नरम और फूली हुई रोटी किसे पसंद नहीं होती है। लेकिन लाख कोशिशों के बाद भी अगर आपकी बनाई रोटियां ज्यादा समय तक नरम नही रहतीं, तो ये टिप्स आपकी बहुत मदद कर सकते है। तो चलिए जानते है उनके बारे में।

आटे में तेल को करें शामिल

नरम रोटी बनाने के लिए आटा गूंथते समय उसमें तेल मिक्स कर दें। ऐसा करने से आपकी चपातियों मुलायम बनेगी। इसका एक और फायदा यह है कि यह चपाती को लंबे समय तक नर्म रखता।

PunjabKesari

दूध का करें इस्तेमाल

अगर आप कहीं बाहर जा रहे हैं और रोटियों को लंबे समय तक ऐसे ही सॉफ्ट बनाए रखना चाहते हैं तो ऐसे में आप पानी की जगह दूध से आटा गूंथे। दूध आपके आटे को नरम बनाता है और इससे रोटियां भी घंटों तक ऐसे ही सॉफ्ट बनी रहती हैं।

PunjabKesari

नरम हो आटा

नरम और चिकना आटा गूंथने के लिए आपको उचित मात्रा में पानी मिलाना चाहिए। हालांकि यह भी ध्यान रखें कि आप बहुत अधिक पानी ना डालें। क्योंकि इससे बेली हुई रोटियाँ टूट सकती हैं साथ ही आप इसे कम से कम 10-15 मिनट के लिए गूंथें।

PunjabKesari

 

 रोटी काली न होने के लिए अपनाएं ये ट्रिक

यदि रोटी सेकने पर आपकी रोटियां काली हो जाती हैं तो इसके लिए आपको रोटी पर लगा एक्स्ट्रा सूखा आटा झाड़ दें। ध्यान दें कि रोटी ज्यादा देर पहले बेल कर चकले पर न रखी हो क्योंकि जितनी हवा आटे पर लगेगी वह उतनी ही काली होगी।

PunjabKesari

 

Related News