02 MAYTHURSDAY2024 5:02:43 PM
Nari

सिर्फ एक रात को जागने से भी रोगी बने सकते हैं आप! ये टिप्स अच्छी नींद लाने में कर सकते हैं मदद

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 04 Apr, 2023 10:46 AM
सिर्फ एक रात को जागने से भी रोगी बने सकते हैं आप! ये टिप्स अच्छी नींद लाने में कर सकते हैं मदद

उस रात के बारे में सोचिए जब आप ठीक से सो नहीं पाए हों। काम पर अगले दिन क्या आप ठीक से अपनी जिम्मेदारी नहीं निभा पाए? क्या आपको काम शुरू करने में दिक्कत हुई? सारा दिन बस जैसे तैसे काम निपटाया?  यदि इन प्रश्नों का आपका उत्तर "हाँ" है, तो आप अकेले नहीं हैं। भले ही हम पूरी तरह से नहीं समझते हैं कि हम क्यों सोते हैं, हम जानते हैं कि नींद हमारे शारीरिक और मानसिक कामकाज के लिए महत्वपूर्ण है। तो एक रात की खराब नींद काम पर अगले दिन हमारे प्रदर्शन को कैसे प्रभावित करती है, और हम नींद न आने के किसी भी नकारात्मक प्रभाव का मुकाबला कैसे कर सकते हैं? 

 

नींद की कमी का ये होता है असर

निष्कर्ष बताते हैं कि खराब नींद की तुलना में अच्छे दिनों में (यानी, नींद की बेहतर गुणवत्ता या अवधि) कर्मचारी अपने मुख्य कार्यों में बेहतर प्रदर्शन करते हैं, काम में अधिक व्यस्त रहते हैं, और सहकर्मियों की मदद करने की अधिक संभावना होती है। इस बीच, नींद की कमी से कर्मचारियों के टालमटोल करने और अनैतिक व्यवहार में शामिल होने की संभावना बढ़ जाती है, जैसे किसी और के काम के लिए क्रेडिट का दावा करना। एक अध्ययन में पाया गया कि ऐसे कर्मचारी जो ठीक से सो नहीं पाए अगले दिन अपने सहयोगियों के बीच प्रबंधकों के बारे में नकारात्मक टिप्पणी करते पाए गए। 

PunjabKesari
नींद इच्छाशक्ति को प्रभावित करती है

नींद उच्च स्तर के संज्ञानात्मक कौशल के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है जिसका उपयोग हम अपने विचारों और व्यवहार को नियंत्रित और समन्वयित करने के लिए करते हैं। एक महत्वपूर्ण संज्ञानात्मक कौशल जो विशेष रूप से अच्छी नींद पर निर्भर करता है, आत्म नियंत्रण या इच्छाशक्ति है। हम कार्यस्थल पर जो कुछ भी करते हैं उसमें से अधिकांश के लिए इच्छाशक्ति की आवश्यकता होती है। रात की खराब नींद के बाद ठीक से काम करने के टिप्स बहुत सारे शोध हैं जो अच्छी नींद के महत्व पर प्रकाश डालते हैं और नींद में सुधार के लिए सुझाव देते हैं, जैसे सोने से पहले स्मार्टफोन का उपयोग करने से परहेज करना। लेकिन समय-समय पर, हममें से अधिकांश की रात की नींद अकसर खराब होती है, खासकर अगर हम तनाव महसूस कर रहे हों। तो हम अगले दिन कैसे अच्छी तरह काम कर सकते हैं? 


1. आप जो कार्य करते हैं, उनके बारे में योजना बनाएं जब आप रात को अच्छी तरह सोए नहीं होते हैं, यदि संभव हो, तो आपको उन कार्य कार्यों से बचना चाहिए जिनमें इच्छाशक्ति की आवश्यकता होती है, । इसके बजाय, ऐसे काम करें जो सरल हों और जिनमें बहुत अधिक सोचने या ध्यान देने की आवश्यकता न हो। यदि आप उन कार्यों से बच नहीं सकते हैं जिनमें इच्छाशक्ति की आवश्यकता होती है, तो उन्हें दिन की शुरुआत में शेड्यूल करें क्योंकि उस समय आपके पास अधिक मानसिक ऊर्जा होने की संभावना होती है। 


2. अपनी मानसिकता पर पुनर्विचार करें। अनुसंधान से पता चलता है कि जिस तरह से लोग इच्छाशक्ति के बारे में सोचते हैं, वह इसे इसके अनुरूप करने की उनकी क्षमता को आकार देता है। एक सिद्धांत बताता है कि इच्छाशक्ति पर जोर देने से हमारी मानसिक ऊर्जा कम हो जाती है, जिससे हम कम इच्छुक होते हैं और आगे की इच्छा शक्ति का प्रयोग करने में सक्षम होते हैं। लेकिन जो लोग दृढ़ता से मानते हैं कि इच्छाशक्ति सीमित मानसिक संसाधनों पर निर्भर करती है, वे उन लोगों की तुलना में अधिक थका हुआ महसूस करते हैं जो मानते हैं कि इच्छाशक्ति असीमित संसाधनों पर निर्भर करती है जिन्हें आसानी से पुनर्प्राप्त किया जा सकता है।

PunjabKesari
 3. यदि आप स्वयं को नहीं बदल सकते तो अपनी स्थिति को बदलिए यदि आप डाइट पर हैं, तो पहली बार में सुपरमार्केट में चॉकलेट नहीं खरीदना ज्यादा आसान है, बजाय इसके कि हर बार जब आप रसोई की अलमारी खोलें तो इसे खाने से बचने की कोशिश करें। शोध से पता चला है कि जो लोग इच्छाशक्ति का प्रयोग करने में बहुत अच्छे होते हैं वे वास्तव में उन परिस्थितियों से बचने की कोशिश करते हैं जिनके लिए इसकी आवश्यकता होती है। 


4. एक मज़ेदार वीडियो देखें

सकारात्मक भावनाएं हमारी मानसिक ऊर्जा को बहाल करने में मदद कर सकती हैं क्योंकि वे नकारात्मक भावनाओं के हानिकारक प्रभावों का प्रतिकार करती हैं। हाल के एक अध्ययन में पाया कि दिन के दौरान एक मज़ेदार वीडियो देखने से काम की मांगों के हानिकारक मानसिक प्रभाव कम हो सकते हैं, जिसके लिए इच्छाशक्ति की आवश्यकता होती है, और इस तरह कर्मचारियों की प्रभावशीलता में वृद्धि होती है। इसलिए ऐसे दिनों में जब आप अच्छी तरह से नहीं सोए थे, जब आपको लगता है कि आपकी मानसिक ऊर्जा कम है, तो आपको एक मज़ेदार वीडियो देखकर खुद को संक्षिप्त रूप से विचलित करने में मदद मिल सकती है। लेकिन सावधान रहें कि कहीं इसमें अलझ न जाएं। 


इन बीमारियों को न्योता देती है खराब नींद

- जब आअच्छी नींद नहीं मिलती तो शुगर लेवल बढ़ जाता है और इससे हाई बीपी और शुगर जैसी बीमारी होने का खतरा रहता है। 
-खराब नींद के चलते हड्डियां कमजोर हो जाती हैं इतना ही नहीं इसके चलते मिनरल्स की कमी भी हो जाती है। 
- नींद न आने के कारण लोगों की मानसिकता पर भी असर पड़ सकता है। 

PunjabKesari

अच्छी नींद के लिए  इन योगासन को करें ट्राई


मार्जारीआसन
 यह आसन पाचन अंगों की मालिश करने में बहुत सहायक है इससे पाचन में सुधार होता है और आप को अच्छी नींद भी मिलती हैं। 

बद्धकोणानस

इस आसन को तितली आसन भी कहते हैं। इस आसन को करने से इनर थाई, घुटनों और पैरों के ज्वॉइंट्स को दर्द से राहत मिलती है। जिसकी वजह से आपको नींद अच्छी आती है।

हस्तपादासन

हस्तपादास करने से शरीर में रक्त का संचार बढ़ता है। नर्वस सिस्टम ठीक होने और कमर के दर्द में ये आसन राहत पहुंचाता है।
 

Related News