29 APRMONDAY2024 9:21:59 AM
Nari

घर पर यूज कर रहे हैं Oximeter तो न करें ऐसी गलती, हो जाएंगे Corona Positive

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 02 Jun, 2021 10:17 AM
घर पर यूज कर रहे हैं Oximeter तो न करें ऐसी गलती, हो जाएंगे Corona Positive

कोरोना वायरस के कारण ऑक्सीमीटर सहित अन्य उपकरणों कता इस्तेमाल भी बढ़ गया है। दरअसल, हल्के कोरोना लक्षण वाले लोगों को घर पर ही क्वारंटाइन करने की सलाह दी जा रही है। ऐसे में लोग बुखार चेक करने के लिए थर्मामीटर और शरीर में ऑक्सीजन लेवल चेक करने के लिए ऑक्सीमीटर का इस्तेमाल ज्यादा कर रहे हैं। मगर, ऑक्सीमीटर के यूज में की गई एक गलती आपको कोरोना संक्रमित भी कर सकती है। चलिए आपको बताते हैं कि बारे में विशेषज्ञों की क्या राय है?

ऑक्सीमीटर का उपयोग?

एक्सपर्ट की मानें तो ऑक्सीमीटर से कोरोना इंफेक्शन फैल सकता है क्योंकि इसपर भी वायरस जिंदा रह सकता है। हालांकि बहुत जरूरी है कि एक व्यक्ति के यूज करने के बाद आप ऑक्सीमीटर को अच्छी तरह सैनेटाइज करें। इसके अलावा ऑक्सीमीटर को छूने के बाद हाथों को भी अच्छी तरह धोएं या सैनेंटाइज करें।

PunjabKesari

थर्मामीटर का इस्तेमाल

डॉक्टर का कहना है कि कोरोना मरीज द्वारा यूज किया गया थर्मामीटर भी परिवार के दूसरे सदस्यों को यूज नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे भी वायरस फैलने का डर रहता है। रोगी व परिवार के अन्य लोगों का थर्मामीटर भी अलग-अलग रखें और रोगी के यूज करने के बाद थर्मामीटर फेंक दें।

PunjabKesari

रोगी की क्या-क्या चीजें अलग होनी चाहिए?

एक्सपर्ट के मुताबिक रोगी के बर्तन, कपड़े, भोजन, शौचालय और उनके द्वारा यूज की जाने वाली हर चीज अलग होनी चाहिए। इसके साथ ही परिवार के लोग उनके साथ 14 दिन तक संपर्क में ना आए। जब मरीज ठीक हो जाए तो होम आइसोलेशन वाली जगह को अच्छी तरह सैनेंटाइज कर लें।

कोविड संक्रमितों के लिए जरूरी बातें

. सबसे पहले RT-PCR टेस्ट करें और फिर डॉक्टर से संपर्क करके दवाइयां लेनी शुरू कर दें।
. घर पर ही ऑक्सीमीटर से ऑक्सीजन लेवल और थर्मामीटर से बुखार चेक करते रहें। अगर कुछ भी आसामान्य दिखें तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।
. क्वांरटीन के दौरान पूरा आराम करें और आहार में पौष्टिक डाइट लें।
. खुद को हाइड्रेट रखने के लिए दिनभर में कम से कम 8-9 गिलास पानी और लिक्विड डाइट अधिक लें।
. बेशक आप होम क्वांरटीन में हो लेकिन फिर भी मास्क, हाथों को साफ करना, सामाजिक दूरी जैसे नियमों का पालन करते रहें।

PunjabKesari

Related News