20 MAYMONDAY2019 4:43:43 AM
Nari

Skin Care: गर्मियों में भी स्किन रहेगी हाइड्रेट और फ्रेश, बस फॉलो करें ये टिप्स

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 24 Apr, 2019 10:04 AM
Skin Care: गर्मियों में भी स्किन रहेगी हाइड्रेट और फ्रेश, बस फॉलो करें ये टिप्स

गर्मियों का मौसम अपने साथ सेहत और ब्यूटी से जुड़ी कई परेशानियां लेकर आता है। वहीं इस मौसम में कील, मुंहासे, फुंसियां, झाइयां, टैनिंग और रूखी बेजान त्वचा की समस्या आम देखने को मिलती है। दरअसल, प्रदूषण के साथ-साथ इस मौसम में चलने वाली गर्म हवाओं के कारण त्वचा अपनी नमी खो देती है और रूखी व बेजान हो जाती है। इसके चलते आपको कई सारी ब्यूटी प्रॉब्लम्स के सामना करना पड़ता है। ऐसे में आज हम आपको कुछ टिप्स देंगे, जिससे आप स्किन को हाइड्रेट व नमीयुक्त रखकर इन परेशानियों से बच सकती हैं।

 

गर्मियों में त्वचा हाइड्रेट रखने के टिप्स
पीएं 10-12 गिलास पानी

त्वचा की कोशिकाओं का लगभग 70% हिस्सा पानी से बना होता है और गर्मियों में पसीने की वजह से बॉडी का मॉइश्चराइजर बहुत तेजी से कम होता है। ऐसे में त्वचा को हाइड्रेट रखना जरूरी होता है। इसके लिए दिन में कम से कम 10-12 गिलास पानी पीएं। साथ ही डाइट में फल, सब्जियां, नारियल पानी और नींबू पानी शामिल करें। इससे स्किन हाइड्रेट और नमीयुक्त रहेगी।

PunjabKesari

मॉइस्चराइजिंग

सिर्फ सर्दियों में ही नहीं बल्कि स्किन को हाइड्रेट रखने के लिए गर्मियों में भी मॉइस्चराइजर लगाना बहुत जरूरी है। ऐसे में सुबह नहाने के बाद और रात को सोने से पहले मॉइस्चराइजर जरूर लगाएं। साथ ही दिन में 2 बार त्वचा को टोनिंग भी जरूर करें।

त्वचा को करे एक्सफोलिएट

इसके लिए दिन में 2 बार जेंटल फेशवॉश से चेहरा साफ करें। साथ ही हफ्ते में 2-3 बार होममेड स्क्रब से स्किन को एक्सफोलिएट करें। इससे ना सिर्फ डेड स्किन निकलेगी बल्कि यह स्किन को हाइड्रेट भी रखेगा।

सनस्क्रीन का यूज

घर से बाहर जाते समय स्नस्क्रीन लगाना ना भूलें। यह ना सिर्फ त्वचा को सूरज की हानिकारक अल्ट्रावायलेट (यूवी) किरणों से बचाएगा बल्कि इससे त्वचा में नमी भी बनी रहेगी।

PunjabKesari

कम मेकअप करें

ग्लोइंग स्किन के लिए जरूरी है कि आप मेकअप का कम से कम इस्तेमाल करें। इससे त्वचा खुलकर सांस ले पाती है, जिससे आप कई ब्यूटी प्रॉब्लम्स से बचे रहते हैं। इसके साथ ही रात को सोने से पहले मेकअप साफ करना ना भूलें।

विटामिन-सी युक्त डाइट

स्किन के लिए विटामिन-सी बहुत फायदेमंद होता है। इसके लिए डाइट में संतरा, नींबू, आंवला, अंगूर, टमाटर आदि चीजों को शामिल करें। गर्मियों में इन चीजों का सेवन स्किन को स्वस्थ और हाइड्रेट रखता है।

ब्लोटिंग पेपर का करें यूज

गर्मियों में स्किन बहुत ज्यादा ऑयली हो जाती है, जिसके कारण आपको पिंपल्स और मुहांसों की समस्या हो जाती है। ऐसे में आप चेहरे से ऑयल को साफ करने के लिए ब्लोटिंग पेपर का यूज करें।

PunjabKesari

ठंडे पानी से स्नान

गर्मियों में ठंडे पानी से स्नान करें। इससे पसीना कम आएगा और चेहरे पर कील-मुहांसे भी नहीं होंगे।

घरेलू फेस मास्क

आप होममेड मास्क से भी स्किन को हाइड्रेट और ग्लोइंग बना सकते हैं। इसके लिए आप टमाटर और नींबू का रस मिलाकर लगाएं। इसके अलावा दूध शहद और ओट्स को मिक्स करके लगाने से भी त्वचा को नमी मिलते हैं और इससे स्किन ग्लोइंग भी होती है।

बटरमिल्क और हल्दी

बटरमिल्क और हल्दी को मिक्स करके चेहरे पर कुछ देर के लिए अप्लाई करें। इसके बाद पानी से चेहरे को धो लें। इससे गर्मियों के कारण हुए स्किन ब्लैकनेस, सनटैन और दाग-धब्बों की समस्या दूर हो जाएगी।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News

From The Web

ad