23 APRTUESDAY2024 1:06:44 PM
Nari

Weight Loss: 32 से 28 हो जाएगी कमर, गेहूं छोड़ खाएं इस आटे की रोटी

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 02 Mar, 2020 10:06 AM
Weight Loss: 32 से 28 हो जाएगी कमर, गेहूं छोड़ खाएं इस आटे की रोटी

मोटापा, आज के समय लगभग 10 में से 8 वें व्यक्ति की समस्या बन गया है। हालांकि लोग वजन घटाने के लिए जिम में घंटों बिताते हैं या फिर अपनी डाइट में तरह-तरह के बदलाव करते हैं लेकिन अगर यह बदलाव सोच समझ कर नहीं किया गया तो डाइटिंग से भी कोई फर्क नहीं पड़ेगा।

 

दरअसल, वजन कम करने की चाह में अक्सर लोग रोटी खाना छोड़ देते हैं जबकि यह गलत है। ना सिर्फ वजन घटाने बल्कि अच्छे स्वास्थ्य के लिए भी रोटी खाना बहुत जरूरी है। मगर गेहूं से बनी रोटी में ढेर सारी कैलोरीज होती है, जो मोटापा बढ़ाने का काम करती है। ऐसे में हम आपको बताएंगे कि किस टाइप की रोटी का खाकर आप वजन कंट्रोल या कम कर सकते हैं।

​​चोकर के साथ खाएं गेहूं की रोटी

गेहूं की रोटी में कार्ब्स, आयरन, नियासिन, विटामिन बी 6, थायमिन और कैल्शियम होता है, जबकि चोकर फाइबर से भरपूर होता है। ऐसे में आप दोनों को मिलाकर रोटी बनाकर खाएं। इससे बड़ी आंत की बीमारियां भी दूर रहेंगे और ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल होगा। साथ ही इससे लंबे समय तक पेट भरा रहेगा और मोटापा कंट्रोल होगा।

PunjabKesari

​बेसन मिला कर बनाएं मल्टीग्रेन रोटी

वजन घटाने के लिए आजकल लोग मल्टीग्रेन रोटी का सेवन करते हैं। ऐसे में आप मल्‍टीग्रेन आटे में मुठ्ठीभर बेसन मिलाकर खाएं। बेसन में ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है, जो कैलोरी बर्न करने की प्रक्रिया को तेज करता है। इससे वजन तेजी से कम होता है।

​सोया रोटी

सोया बीन्स के आटे से बनी रोटी का सेवन भी तेजी से वजन घटाने में काफी मदद करता है। विटामिन, मिनरल्स और ओमेगा -3 फैटी एसिड से भरपूर सोया रोटी वजन घटाने में काफी फायदेमंद है। साथ ही यह उन महिलाओं के लिए भी फायदेमंद है जो मेनोपॉज से गुजर रही हैं। इसकी बनी रोटी बुजुर्ग महिलाओं के लिए भी बढ़िया है।

PunjabKesari

​जौ की रोटी

जौ के आटे में हाई फाइबर और घुलनशील प्रोटीन होता है जिससे पेट लंबे समय तक भरा रहता है। इससे पेट लंबे समय तक भरा रहता है और आप ओवरईटिंग से बच जाते हैं, जिससे वजन कम करने में काफी मदद मिलती है।

​सत्तू रोटी

सत्तू की रोटी स्वादिष्ट होने के साथ-साथ कई पोषक तत्वों से भी भरपूर होती है। इसमें फाइबर के साथ प्रोटीन भी भरपूर मात्रा में होता है, जिससे वजन घटाने में काफी मदद मिलती हैं। इतना ही नहीं, सत्तू की रोटी खाकर आप डायबिटीज, कैंसर जैसी बीमारियों से भी बच सकते हैं।

PunjabKesari

तो सोच क्या रहे हैं, अगर आप भी वजन कम और बीमारियों से बचे रहना चाहते हैं तो हेल्दी रोटी के इन ऑप्शन्स में से किसी एक को अपनी डाइट का हिस्सा बनाएं और आज से ही खाना शुरु कर दें।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News