24 APRWEDNESDAY2024 1:27:52 PM
Nari

होली के बाद यूं लें Shower, आसानी से निकल जाएगा रंग

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 09 Mar, 2020 10:56 AM
होली के बाद यूं लें Shower, आसानी से निकल जाएगा रंग

होली यानि रंगों का त्यौहार। मगर जितना मजा इस त्यौहार को खेलने में आता है, उतनी ही मुश्किल शरीर पर लगे रंग छुड़वाने में होती है। सिर से लेकर बालों तक रंग की रंग। कुछ लोग तो इस वजह से ही होली नहीं खेलते कि बाद में इतने पक्के रंग साफ कौन करेगा। मगर यदि आप होली खेलने के बाद नहाते वक्त कुछ खास टिप्स फॉलो कर लें, तो इन रंगों के कारण आपको होली खेलने से नहीं बचना पड़ेगा। आइए जानते हैं होली के बाद नहाने का सही तरीका....

सादा पानी

होली खेलने के बाद सबसे पहले सादे और सिर्फ पानी से बॉडी साफ करें। कभी भी एक दम से साबुन या फिर बॉडी वॉश लगाने की गलती न करें। सादा पानी शरीर पर डालने से आधा रंग तो यूं ही साफ हो जाएगा। शरीर के साथ-साथ चेहरे पर भी साबुन लगाने की गलती न करें।

Image result for holi playing with water,nari

गर्म पानी को करें इग्नोर

माना मौसम सर्दी का है, ऐसे में दिल गर्म पानी से ही नहाने का करता है। मगर गर्म पानी का इस्तेमाल करने से रंग निकलने की बजाय बॉडी पर जम जाएगा। साथ ही इसका नुकसान आपकी सेहत को भी भुगतना पड़ेगा। गर्म-सर्द होने की वजह से आप सर्दी-जुकाम की चपेट में जल्द आ सकते हैं।

घरेलू नुस्खा

कोशिश करें साबुन से नहाने की बजाय बेसन और हल्दी के उबटन का इस्तेमाल करें। आप चाहें तो एक चम्मच बेसन में आधा चम्मच मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट के साथ अपने पूरे शरीर की 5 मिनट तक हल्के हाथों की मदद से मसाज करें। मगर इस घरेलू टिप का इस्तेमाल करने से पहले, सादे पानी से एक बार बॉडी साफ करना न भूलें।

Image result for face washing with ubtan,nari

केले का फेशियल

रंगों की वजह से चेहरे पर होने वाले किसी भी साइड इफेक्ट से बचने के लिए केले, शहद और दही का इस्तेमाल करें। इसके लिए एक कटोरी लें, उसमें 2-3 टुकड़े केले के लें, उसमें 1 चम्मच दही डालकर अच्छे से मिक्स करें। सादे पानी से चेहरा साफ करने के बाद एक बार इस पैक को चेहरे व गर्दन पर अप्लाई करें। आप चाहें तो बाजू और पैर पर भी इसे लगा सकते हैं। ऐसा करने से आपके हाथ-पैर और चेहरा एक दम मॉइस्चराइज हो जाएगा। साथ ही रंगों की वजह से त्वचा पर 

बालों में फिर से शाइन लाने के लिए

होली खेलने के बाद अक्सर बालों की शाइऩ उड़ जाती है। ऐसे में बाल धोते वक्त एक बाउल में 2 चम्मच मेथी पाउडर और 1 चम्मच दही मिलाएं। उस पैक को बालों में 15-20 मिनट के लिए लगा रहने दें। उसके बाद बाल धो लें।

Image result for hair care tips,nari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News