02 MAYTHURSDAY2024 1:45:31 PM
Nari

मन में बार-बार आता है Suicide का ख्याल तो ऐसे बनाएं खुद को Positive

  • Edited By palak,
  • Updated: 09 Sep, 2023 04:56 PM
मन में बार-बार आता है Suicide का ख्याल तो ऐसे बनाएं खुद को Positive

सुसाइड से जुड़ी हर दिन कोई न कोई खबर जरुर मिलती है। कई बार तो अपने किसी करीबी, दोस्त या फिर परिवार के मन में ही सुसाइड से जुड़ा कोई ख्याल चल रहा होता है। जिंदगी में चल रही परेशानियां कई बार इतनी गंभीर हो जाती हैं कि व्यक्ति का दिमाग ही काम करना बंद कर देता है। ऐसे लोग बाद में डिप्रेशन का शिकार हो जाते हैं जिसके चलते सुसाइड जैसा गलत रास्ता चुन लेते हैं।  सुसाइड से बढ़ती मौतों के आंकड़े को रोकने के लिए हर साल 10 सितंबर को विश्व आत्महत्या रोकथाम दिवस मनाया जाता है। इस दिन लोगों को आत्महत्या करने से बचाने और इसे रोकने के लिए उनमें जागरुकता फैलाई जाती है। अगर आपके दिमाग में भी ऐसा कोई ख्याल आता है तो आप खुद को  इससे कैसे बचा सकते हैं आज आपको इसके बारे में बताएंगे। आइए जानते हैं....

किसी से बात करें 

अगर आपके मन में ऐसा कोई विचार आता है कि आपकी जिंदगी में कुछ नहीं बचा तो इसे खत्म करने की कोशिश करें। बिना किसी हिचक के अपने दोस्त, किसी करीबी या फिर रिश्तेदार के साथ बात करें। मन में आ रहे बुरे विचारों के बारे में बात करें ऐसा ख्याल क्यों आ रहा है यह भी अपने दोस्त को बताएं। यदि आपके घर में कोई रहता है तो उसके साथ आप अपने दिल की बात कर सकते हैं।

PunjabKesari

खुद को हेल्दी रखें  

अपने आप को शांत रखने की कोशिश करें, हेल्दी खाएं वर्कआउट करें और ज्यादा से ज्यादा आराम करें। खुद को पॉजिटिव बनाएं और ऐसे लोगों के साथ रहें जिनके साथ आप अच्छा महसूस करते हैं। स्ट्रेस कम करें और मेडिटनेशन करें। 

गाने सुनें 

मन में अगर कोई बुरा विचार आता है तो उसे इतनी जल्दी बदलना मुश्किल होता है लेकिन आप अपने मन को भटकाने की कोशिश कर सकते हैं। मन भटकाने के लिए आप कोई अपना फेवरेट सॉन्ग सुन सकते हैं या कोई अपना फेवरेट टीवी सीरियल देख सकते हैं। इससे आपका मूड थोड़ा फ्रेश होगा और आप पॉजिटिव फील करेंगे। इसके अलावा आप कुकिंग या फिर पेंटिंग जैसी एक्टिविटीज की मदद से खुद को पॉजिटिव बना सकते हैं।  

PunjabKesari

ब्रीदिंग एक्सरसाइज

इस बात का ध्यान रखें कि आत्महत्या किसी परेशानी का हल नहीं होता। यह किसी भी व्यक्ति का एक ऐसा फैसला होता है जो न सिर्फ उसे बल्कि उसके परिवार को भी प्रभावित करता है। इसलिए जब भी ऐसा कोई ख्याल आए तो ब्रीदिंग एक्सरसाइज करें। इससे आपमें एंग्जायटी का स्तर कम होगा और मन में आने वाले बुरे विचार भी धीरे-धीरे दूर होने लगेंगे। 

एक्सपर्ट्स की सलाह लें 

आपके मन में जब भी आत्महत्या जैसा बुरा विचार आता है तो एक बार किसी काउंसलर से कॉन्टैक्ट जरुर करें। काउंसलर या फिर एक्सपर्ट्स की मदद लेकर आप इस तरह के विचारों से काफी राहत पा सकते हैं। एक्सपर्ट्स आपकी बात भी सुनेंगे और आपको ऐसी परिस्थिति से निकालने में मदद करेंगे। इसके अलावा आपकी परेशानी का भी वह कोई हल जरुर निकालेंगे। इस तरह आप अपने बुरे दौर से आसानी से निकल सकते हैं। 

PunjabKesari

इसके अलावा अपने आप को मॉटिवेट करें,  दोस्तों के साथ समय बिताएं। अपने आप को समझाएं कि आप ऐसी परिस्थितियों से आसानी से निकल सकते हैं। 

Related News