08 AUGSATURDAY2020 7:43:04 AM
Nari

रक्षाबंधन स्पैशल: इस बार खुद बनाकर भाई की कलाई पर बांधे राखी

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 29 Jul, 2020 02:43 PM
रक्षाबंधन स्पैशल: इस बार खुद बनाकर भाई की कलाई पर बांधे राखी

राखी का त्यौहार आने में अब ज्यादा समय नहीं बचा है। बहनें भी अपने भाई के लिए एक से बढ़कर एक डिजाइनर राखी खरीद रहीं है लेकिन जरूरी नहीं कि आप राखी से महंगी राखी ही खरीदें। अपने प्यारे भाई के लिए आप खुद अपने हाथों से भी सुदंर व क्रिएटिव राखी बना सकती है। चलिए आज आपको कुछ अलग तरह की होममेड राखी बनाना सिखाते हैं, जिसके जरिए आप भाई को अपना प्यार जाहिर कर सकती हैं।

 

रेशम की राखी

सबसे पहले रेशम की डोरी को चोटी की तरह गूंथें और फिर जरी वाले धागे की मदद से दोनों सिरों को कसकर बांध दें। अब स्पंज की मदद से डोरी के बीच में फेविकोल लगाएं और फिर उसपर सितारे, मोती, रंगीन कागज आदि चिपका दें। आप चाहें तो इसके लिए कोई भी क्रिएटिव चीज यूज कर सकती हैं। लीजिए तैयार है आपकी होममेड रेशम की राखी।

PunjabKesari

मोती-चावल की राखी

इसके लिए फेविकोल की मदद से चावल के दानों से फूल बना लें। इसके ऊपर एक नग या मोती लगा लें। कपड़े को उसी फूल के आकार में काटकर चावल वाले फूल को उसके ऊपर चिपकाएं, ताकि वो ढलके नहीं। अब पहले की तरह रेशमी धागे की डोरी बनाकर फूल को उसपर चिपकाएं। लीजिए आपकी मोती-चावल वाली राखी तैयार है।

PunjabKesari

फैंसी जरी राखी

फैंसी जरी वाली राखी बनाने के लिए सुई की मदद से कलरफुल रेशमी धागे में मोती पिरो लें। इसके बार आखिरी सिरों को जरी वाले धागे की मदद से कसकर बांध दें। आपकी फैंसी जरी वाली तैयार है। अब आप इस राखी को अपने ‍प्यारे भाई की कलाई पर सजाए।

PunjabKesari

नोट: आप चाहे तो राखी बनाने के लिए मोती, चावल की जगह राई, बटन जैसी घर में पड़ी चीजों का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

Related News