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Cooking Tips: बिना डाइटिंग कम होगा वजन, यूं बनाएं हेल्दी दाल-सब्जी

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 28 Mar, 2020 09:30 AM
Cooking Tips: बिना डाइटिंग कम होगा वजन, यूं बनाएं हेल्दी दाल-सब्जी

वजन जितनी आसानी से बढ़ जाता है उसे घटाना उतना ही मुश्किल है। वैसे भी लॉकडाउन की वजह से फिलहाल लोग अपने घरों में बंद है और जॉगिंग, वॉकिंग व जिम नहीं जा पा रहे, जिसके कारण वजन बढ़ सकता है। हांलिक आप घर पर रहते हुए भी योग व एक्सरसाइज कर सकते हैं। हालांकि वेट लूट के लिए सिर्फ एक्सरसाइज ही नहीं बल्कि डाइट पर ध्यान देना भी जरूरी है।

मगर, वजन घटाने के लिए अक्सर लोग सब्जी व दालों को थाली से बाहर निकाल देते हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि इसमें अधिक कैलोरी होती है। ऐसे में आज हम आपको सब्जी बनाने के कुछ ऐसे तरीके बताएंगे जिसे फॉलो कर के आप अधिक कैलोरी खाने से ताो बचेंगे ही साथ ही वजन घटाने में भी मदद मिलेगी।

करी के लिए चुनें सही बेस

ग्रेवी वाली सब्जी बनाते समय उसमें दही या कोकोनट मिल्क डालकर पकाएं। इससे सब्जी टेस्टी भी बनेगी और वजन भी कंट्रोल होगा।

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सब्जी में डालें करी पत्तियां

सब्जी में करी पत्ता या मीठी नीं का तड़का जरूर लगाएं। यह वजन के साथ कोलेस्ट्रॉल व ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में भी मदद करता है। साथ ही इससे शरीर में जमा टॉक्सिन बाहर निकल जाते हैं, जिससे बॉडी डिटॉक्स होती है।

मसाले डालने में कंजूसी न करें

ज्यादातर लोगों को लगता है कि मसालेदार भोजन से वजन बढ़ता है लेकिन हल्दी, काली मिर्च, जीरा जैसे मसाले तेजी से फैट बर्न करते हैं। यही नहीं, इससे इम्यून सिस्टम भी बूस्ट होता है।

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हेल्दी फैट का करें यूज

सब्जी या दाल डालते समय उसमें 1 चम्मच घी डालें। घी में गुड़ फैटी एसिड, ओमेगा -6 होते हैं, जो वजन घटाने में काफी फायदेमंद है।

हरा धनिया

ताजा हरा धनिया भी वजन घटाने में काफी मददगार होता है इसलिए सब्जी बनाने के बाद उसे धनिए से गार्निश करना ना भूलें। साथ इससे आप कई बीमारियों से भी बचे रहते हैं।

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