14 SEPSATURDAY2024 6:44:50 PM
Nari

कमरे को हमेशा गंदा रखते हैं बच्चे , तो डांटने की बजाय इन ट्रिक्स से सफाई बनाएं आसान

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 28 Aug, 2024 01:55 PM
कमरे को हमेशा गंदा रखते हैं बच्चे , तो डांटने की बजाय इन ट्रिक्स से सफाई बनाएं आसान

नारी डेस्क: अगर आप कभी अपने बच्चे के कमरे का दरवाजा खोलते हैं और आपको कपड़ों, खिलौनों के साथ साथ और न जाने क्या-क्या देखने को मिलता है, तो आप अकेले नहीं हैं। बार-बार कहने, समझाने और धमकियों के बाद भी जब साफ-सफाई की बात आती है तो माता-पिता अक्सर अपने बच्चों के साथ टकराव की स्थिति में होते हैं। हममें से कई लोगों के लिए यह "कोशिश करो और जाने दो" और फिर "दोबारा से कहो और झगड़ा हो जाए" का एक अंतहीन चक्र है। इससे उत्पन्न होने वाला संघर्ष हर किसी के लिए तनावपूर्ण हो सकता है। इससे निपटने का एक अलग तरीका है। 

PunjabKesari
बच्चे और किशोर गंदे क्यों होते हैं?


बच्चों के अस्त-व्यस्त होने के Developmental causes होते हैं।  शोध से पता चलता है कि 18 महीने की उम्र से ही साफ-सफाई में मदद करना बेहतर सामाजिक कौशल (दूसरों के साथ काम करने की क्षमता) से जुड़ा है। यदि बच्चों के कमरे में बहुत सारे खिलौने हैं तो कमरे को साफ-सुथरा रखना भी मुश्किल हो सकता है। इसका मतलब है कि उन्हें खिलौना ढूंढने के लिए चीजों को इधर-उधर करना होगा या खिलौने की टोकरियां उठानी होंगी। बहुत अधिक विकल्प भी बच्चों को जल्दी से एक खिलौने या गतिविधि से दूसरे की ओर ले जा सकता है। 

PunjabKesari
आपको इसे स्वयं ही साफ़ क्यों नहीं करना चाहिए? 

माता-पिता के रूप में हम  निराश महसूस करने के चक्र में फंस सकते हैं और अपने बच्चे के दृष्टिकोण से अलग हो सकते हैं। छोटे बच्चों के लिए, खेल ही काम है - उनका अधिकांश सीखना खेलते समय होता है। जब हम उनके खेल में बाधा डालते हैं उनकी किसी खास चीज को इधर-उधर रख देते हैं, या किसी विशेष वस्तु को बाहर फेंक देते हैं, तो इससे बच्चे का विश्वास टूट सकता है और यह आपके बच्चे के लिए नुकसानदेह हो सकता है। किशोरों (और यहां तक कि छोटे बच्चों) के लिए, उनकी दुनिया में एक स्वस्थ पहचान और नियंत्रण की भावना विकसित करने के लिए व्यक्तिगत स्थान होना महत्वपूर्ण है। इसलिए जब माता-पिता उनके कमरे में घुसते हैं और अपना सामान इधर-उधर करते हैं, तो यह उल्लंघन जैसा महसूस हो सकता है। 

सफ़ाई को आसान कैसे बनाया जा सकता है?

शांत माहौल में (जब आप उनसे कुछ भी साफ करने के लिए नहीं कह रहे हों) अपने बच्चे से सफ़ाई के बारे में बात करने के लिए समय निकालें। इसे एक व्याख्यान न बनाएं - स्वीकार करें कि उनके कमरे को साफ-सुथरा रखना कितना कठिन है, उनसे इस बारे में विचार पूछें कि क्या मदद मिल सकती है और एक नियमित दिनचर्या पर एक साथ निर्णय लें (शायद वे हमेशा टीवी से पहले अपने कमरे को जल्दी से साफ-सुथरा कर दें, या किसी खास दिन ऐसा करें)। चर्चा करें कि इसे कैसे किया जाए और आप साथ मिलकर कैसे काम करेंगे। अपने बच्चे के कमरे में कम खिलौने रखें और इनके लिए एक विशेष स्थान रखें। यह कमरे को अधिक आकर्षक और व्यवस्थित बना सकता है, खेल और रचनात्मकता को प्रेरित कर सकता है और साफ-सफाई को आसान बना सकता है। उन क्षणों पर ध्यान दें जब आपके बच्चे किसी प्रकार की सफाई कर रहे हों और उनके प्रयासों को स्वीकार करें। 

PunjabKesari

बच्चों को ध्यान आकर्षित करना अच्छा लगता है

 बड़े बच्चों के लिए कार्य को छोटे भागों में बांट दें। उदाहरण के लिए, आप केवल "अपना कमरा साफ करो" कहने के बजाय सुझाव दे सकते हैं, "सारे लेगो को उस बॉक्स में पैक करें तो कैसा रहेगा?" छोटे बच्चों के साथ सक्रिय रहें। सफ़ाई करना कनेक्शन का समय हो सकता है। पहले उन्हें सभी लाल खिलौने ढूंढने को कहें, फिर देखें कि वे कितनी तेजी से आपके लिए ऐसे गंदे मोज़े ला सकते हैं जिन्हें धोने की ज़रूरत है। जब आप अपने बच्चे को साफ़-सफ़ाई करने के लिए कहते हैं तो उसके मन में क्या भावनाएं आती हैं, इस पर ध्यान दें। इन भावनाओं को जुड़ाव और मार्गदर्शन के अवसर के रूप में देखें। उदाहरण के लिए, “जब साफ करने के लिए बहुत कुछ हो तो बहुत खुशी होती है। क्या आप इस बात को लेकर चिंतित हैं कि कहां से शुरुआत करें?” या समस्या को एक साथ हल करें: "हम पहले क्या साफ़ कर सकते हैं?" किशोरों के साथ, केवल एक चीज़ से शुरू करें जिसे सफाई की आवश्यकता है (उदाहरण के लिए, "धोना?" या "प्लेटें?")। किसी एक चीज से शुरूआत करना एक किशोर को सफाई न करने के एहसास से निकलने और टकराव को रोकने में मदद देते हैं। अपनी आवाज़ के लहज़े और शारीरिक भाषा पर ध्यान दें - शांत, दृढ़ और दयालु बने रहने का प्रयास करें।
 

Related News