11 MAYSATURDAY2024 2:40:37 AM
Nari

होने वाली है शादी तो ऐसे रखें खुद को फिट, नहीं बढ़ेगा Marriage के बाद वजन

  • Edited By palak,
  • Updated: 30 Apr, 2023 10:39 AM
होने वाली है शादी तो ऐसे रखें खुद को फिट, नहीं बढ़ेगा Marriage के बाद वजन

शादी लड़कियों के लिए बहुत ही खास समय होता है। ऐसे में इसकी तैयारियों के चलते लड़कियां अपनी हैल्थ ही इग्नोर कर देती हैं। शादी से जुड़े कामों की लंबी लिस्ट को पूरा करते-करते व्यक्ति दुल्हा-दूल्हन का एनर्जी लेवल कम हो जाता है जिसके कारण वह अपने परफेक्ट दिन पर सुंदर नहीं दिख पाती। ऐसे में शादी से पहले आपको एक हैल्दी रुटीन फॉलो करनी चाहिए ताकि शादी वाले दिन आपकी स्किन व बॉडी एकदम फिट रहे। तो चलिए आपको बताते हैं कि शादी के पहले आप अपनी बॉडी को फिट कैसे रख सकते हैं...

अच्छी मात्रा में पिएं पानी 

शादी से पहले अपनी सेहत का ध्यान रखने के लिए इस बात को सुनिश्चित करें कि अपनी बॉडी को बिल्कुल भी डिहाइड्रेट न होने दें। अच्छी मात्रा में पानी पिएं इससे स्किन भी चमकदार बनेगी और आप हैल्दी भी रहेंगी। इसके अलावा अनहेल्दी ड्रिंक भी न पिएं। पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से वजन घटाने में भी मदद मिलती है।

PunjabKesari

हार्मोन्स पर दें ध्यान 

तनाव को कम करने के लिए आप फेशियल, मसाज, मैनीक्योर, पैडीक्योर जरुर करवाएं। इसके अलावा अपने आप को पैंपर करते रहें ताकि हार्मोन को रिलेक्स करने में आसानी रहे। इसके अलावा अधिक तनाव लेने और हार्मोनल इंबैलेंस होने पर आपके चेहरे पर मुहांसे और लालिमा की समस्या बढ़ सकती है। इसलिए हार्मोन्स पर खास ध्यान दें और किसी चिकित्सक को संपर्क जरुर करते रहें ।

सेट करें एक फिटनेस रुटीन 

एक डेली फिटनेस शैड्यूल बनाकर रखें। यह आपकी हैल्थ के लिए काफी अच्छा है इसके लिए आप चाहे जिम या फिर फिटनेस क्लास भी ज्वाइन कर सकते हैं। दिन में करीबन 30 मिनट तक एक्सरसाइज करें ताकि शादी के बाद भी आप एकदम फिट रह सकें। 

PunjabKesari

लें हैल्दी रुटीन 

बॉडी और स्किन को हैल्दी रखने के लिए आप अच्छी डाइट और एक्सरसाइज करना न भूलें। इसके अलावा  शरीर में पोषण की मात्रा पूरी करने के लिए हैल्दी सप्लीमेंट्स लेने की आवश्यकता होती है। सप्लीमेंट्स लेने से स्किन चमकदार भी बनती है। डेली डाइट में आप विटामिन और मिनरल्स को शामिल कर सकती हैं। स्किन और बालों को चमकदार बनाने के लिए सप्लीमेंट एक बेस्ट ऑप्शन हो सकता है। 

अच्छी नींद लें 

शादी से पहले काम के कारण अक्सर लड़कियों की नीद प्रभावित होती है। काम को प्रेशर और शादी की समस्याओं में नींद की कमी होना एक आम बात है परंतु शादी के दिन स्ट्रेस फ्री दिखने के लिए अच्छी नींद लें। रात में कम से कम 7-8 घंटे की नींद जरुरी है। इससे तनाव कम होगा, इम्यूनिटी  बढ़ेगी, मूड़ बेहतर होगा और ब्लड सर्कुलेशन भी सुधरेगा। 

PunjabKesari

इसके अलावा शादी से पहले खुद को फिट रखने के लिए अपनी डाइट पर भी ध्यान दें। 

Related News