04 MARTHURSDAY2021 4:38:58 PM
Nari

एक-दो नहीं, बालों की 10 समस्याओं का एक हल, शहद करेगा हर प्रॉब्लम की छुट्टी

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 23 Feb, 2021 10:50 AM
एक-दो नहीं, बालों की 10 समस्याओं का एक हल, शहद करेगा हर प्रॉब्लम की छुट्टी

शहद एक ऐसा नेचुरल मॉइश्चराइज है, जो बेजान त्वचा में भी जान डाल देता है। मगर, सिर्फ स्किन ही नहीं बल्कि बालों के लिए भी शहद का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है। बालों को लंबा, घना और चमकदार बनाने के साथ इससे डैंड्रफ, ड्राईनेस और दो मुंहे जैसी समस्याओं से भी छुटकारा पाया जा सकता है। एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीसेप्टिक गुणों से भरपूर शहद बालों के लिए किसी चमत्कारी औषधि से कम नहीं। चलिए आपको बताते हैं कि शहद बालों के लिए कैसे फायदेमंद है और इसका इस्तेमाल कैसे करना है...

बालों को करे कंडीशनर

1/2 कप शहद, 2 पके हुए केले का पल्प और थोड़ा-सा जैतून तेल अच्छी तरह ब्लैंड करें। इसे बालों में 30 मिनट लगाने के बाद ताजे पानी से धो लें। यह बालों में नेचुरल कंडीशनर की तरह काम करेगा और उन्हें शाइनी व स्मूद बनाएगा।

PunjabKesari

बालों की ग्रोथ बढ़ाए

गुनगुने जैतून तेल में 2 चम्मच शहद मिलाकर बालों में हल्के हाथ से मसाज करें और फिर करीब 20 मिनट छोड़ दें। इसके बाद माइल्ड शैंपू व ताजे पानी से सिर धो लें। इससे हेयर फॉलिकल्स बेहतर होंगे और स्कैल्प को पोषण व मॉइश्चर भी मिलेगा। इससे बालों की ग्रोथ में मदद मिलेगी।

स्कैल्प में खुजली

शहद को 3 चम्मच गुनगुना पानी में मिलाएं। इससे सिर की मसाज करें और कुछ देर बाद ताजे पानी धो लें। हफ्ते में 2-3 बार ऐसा करने से स्कैल्प में खुजली की समस्या दूर हो जाएगी।

डैंड्रफ की छुट्टी

1/2 कप शहद में एक कप खट्टा दही मिलाकर लगाने से डैंड्रफ की समस्या दूर होती है। दही में मौजूद साइट्रिक एसिड रूसी से लड़ने में मददगार है तो वहीं शहद बालों को हाइड्रेट करता है।

PunjabKesari

घुंघराले बालों के लिए फायदेमंद

घुंघराले बाल या सूखे बालों से निजात पाने के लिए शहद सबसे बढ़िया ऑप्शन है। 2 केले , ½ कप नारियल दूध और 4 टीस्‍पून शहद को अच्छी तरह ब्लैंड करें। इसे 15-20 मिनट लगाने के बाद शैंपू व कंडीशनर से बाल धो लें। हफ्ते में 2-3 बार ऐसा करने से बाल नेचुरली स्ट्रेट हो जाएंगे और कोई नुकसान भी नहीं होगा।

बालों को करे मजबूत

शहद और नारियल तेल को मिलाकर स्कैल्प की मसाज करें। इसके बाद 20-25 मिनट बाद माइल्ड शैंपू व ताजे पानी से बाल धो लें।  शहद में मौजूद एंजाइम और पोषक तत्व बालों को जड़ों से पोषण देते हैं, जिससे वो मजबूत, मोटे और घने बनते हैं।

बेहतरीन क्लींजर

बालों के लिए शहद क्लींजर की तरह काम करता है और अशुद्धियों को हटाता है। साथ ही इसमें एंटीऑक्सीडेंट भी भरपूर होता है, जिससे बाल हैल्दी होते हैं।

PunjabKesari

गंजापन रोकने में मददगार

शहद में प्रोटीन, विटामिन और खनिज जैसे तत्व होते हैं। वहीं इसमें ग्लूकोज ऑक्सीडेज नाम का एंजाइम भी होता है जो गंजापन रोकने में मददगार है। साथ ही इससे स्कैल्प इंफेक्शन जैसी समस्याएं भी दूर रहती हैं।

फंगल इंफेक्शन

एक चम्मच हल्दी में शहद मिलाकर इंफेक्शन वाली जगह पर लगाएं। 15-20 मिनट ताजे पानी से बाल धो लें। हफ्ते में 2-3 बार ऐसा करें। इससे फंगल इंफेक्शन की समस्या जल्दी दूर हो जाएगी।

दो-मुंहे बाल

एक बाउल में 1 एग व्हाइट, 1 बड़ा चम्मच शहद और 1/2 कप दूध को अच्छी तरह फेंट लें। फिर इसे बालों और स्कैल्प पर लगाकर 30 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर ताजे पानी से धो लें। हफ्ते में 1 बार नियमित रूप से यह ट्रीटमेंट करने से दोमुंहे बालों की समस्या दूर हो जाएगा। साथ ही इससे बाल स्मूद और शाइनी भी होंगे।

PunjabKesari

Related News