16 APRFRIDAY2021 4:23:22 PM
Nari

निखरी और बेदाग त्वचा के लिए लगाएं Homemade Papaya Gel, चमक उठेगा चेहरा

  • Edited By Janvi Bithal,
  • Updated: 05 Mar, 2021 10:38 AM
निखरी और बेदाग त्वचा के लिए लगाएं Homemade Papaya Gel, चमक उठेगा चेहरा

गर्मियां आते ही स्किन की ज्यादा केयर करने की जरूरत पड़ जाती है। टैनिंग होना, पिंपल्स होना, लाल निशान पड़ना और धूप से चेहरा डल हो जाने से आपको काफी प्रॉब्लमस का सामना करना पड़ता है। ऐसे में आपको अपनी स्किन का ज्यादा ख्याल रखना पड़ता है। सिर्फ फेसवॉश या फिर क्रीम लगाने से आपकी स्किन पर वो निखार नहीं आएगा जो आप चाहती हैं। गर्मियां आते ही बाजार में फलों का ढेर लग जाता है। पपीता तो गर्मियों में खाए जाना वाला सबसे ज्यादा फल है। अगर एक तरफ इससे आपकी सेहत को लाभ मिलते हैं तो वहीं इससे आपकी स्किन भी ग्लो करती है। आप चाहे तो इससे घर पर जेल बना सकती हैं। तो चलिए आपको इसकी जेल बनाने की विधी बताते हैं। 

PunjabKesari

पहले आपको बता दें इस जेल को लगाने के फायदे

1. ड्राई स्किन वालों के लिए पपीते की यह जेल सबसे बेस्ट रहेगी। इससे स्किन को नेचुरली मॉइश्‍चराइज मिलता है और आपकी स्किन भी हाइड्रेटेड रहती है। 
2. अगर आपकी स्किन बहुत ज्यादा सेसेंटिव है कि चेहरे पर लगाते ही आपको इंफेक्शन हो जाता है तो आप पपीता की जेल  लगाएं। इससे आपको चेहरे पर किसी भी तरह की इंफेक्शन नहीं होगी। 
3. उम्र से पहले ही स्किन लटकने लगी है तो पपीते की यह जेल बेस्ट है। इससे न सिर्फ चेहरे पर शाइन व ग्लो आता है बल्कि इसके साथ स्किन कसी भी रहती है और इससे झुर्रियां भी दूर होती है। 
4. चेहरे पर पिपंप्लस हैं या फिर काले काले निशान है तो भी पपीते की जेल कारगर रहेगी। इसे आप दाग धब्बों पर लगाएं और अच्छे से मसाज करें इससे दाग भी दूर होंगे और रंग भी निखरेगा। 
5. गर्मियों में अगर आपकी स्किन पर टैनिंग हो जाती है या फिर स्किन काली हो जाती है तो आप पपीते की जेल का इस्तेमाल करें। 

जेल बनाने के लिए आपको चाहिए

पपीत
नारियल तेल
ग्लिसरीन
विटामिन ई कैप्सूल

PunjabKesari

ऐसे बनाएं जेल 

. सबसे पहले तो आप पपीते को अच्छे से काट लें और इसे मैश करें
. अब आप इसमें 2 या 3 विटामिन-ई के कैप्‍सूल्‍स डालें
. इसमें 2 चम्मच नारियल तेल डालें
. अब 1 छोटा चम्‍मच ग्लिसरीन इसमें एड करें 
. अब इन सब को अच्छे से मिक्स कर लें
. इसके जेल का मिश्रण तैयार कर लें

किस वक्त लगाना रहेगा सही?

अगर आप जेल को रात को सोने से पहले लगाएं तो यह आपको ज्यादा फायदे देगी। इसलिए अगर आप चाहते हैं कि इससे आपकी स्किन एक दम चमक उठे और अपना असर दिखाए तो आप इसे रात के समय में ही इस्तेमाल करें। 

नोट- इसे लगाने के बाद हल्के हाथों से इसकी मसाज करें। और इसे सिंपल पानी से ही धोएं न कि किसी फेसवॉश या साबुन से। 

Related News