28 APRSUNDAY2024 12:52:09 AM
Nari

डैंड्रफ हो या झड़ते बाल, हर समस्या का समाधान ये होममेड मास्क

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 21 Jun, 2021 11:25 AM
डैंड्रफ हो या झड़ते बाल, हर समस्या का समाधान ये होममेड मास्क

दिन ब दिन बढ़ रहे प्रदूषण, गलत हेयर रूटीन और अधिक हीटिंग टूल्स का यूज बालों को बेजान और रूखा-सूखा बना देता है। महंगे शैंपू, कंडीशनर, सीरम से भी बालों की समस्याएं दूर नहीं होती। ऐसे में आज हम आपको 4 हममोड हेयर मास्क के बारे में बताएंगे, जिससे सिर्फ डैंड्रफ की नहीं हेयरफॉल, रूखापन जैसी सभी समस्याएं दूर हो जाएंगी।

ग्रीन टी और एग हेयर मास्क

1-2 अंडे की जर्दी में 2 बड़े चम्मच ताजी पीसा हुआ ग्रीन टी मिलाएं। इसे बालों पर 10-15 मिनट लगाएं और फिर माइल्ड शैंपू से धो लें। इससे बालों का झड़ना कम होगा और वो मजबूत, घने, स्वस्थ और चमकदार होंगे।

PunjabKesari

प्याज का हेयर मास्क

प्याज में फोलिक एसिड, विटामिन बी, सी, और ई, फास्फोरस, जस्ता, पोटेशियम, मैग्नीशियम और कैरोटीन होता है, जो बालों का झड़ना बंद करता है। इसके लिए एक पूरे प्याज को कद्दूकस करके रस निकालें। इसे स्कैल्प पर लगाने के बाद 20-30 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर शैंपू कर लें।

एलोवेरा हेयर मास्क

एलोवेरा में हाइड्रेटिंग गुण होते हैं। यह जड़ों को पोषण देता है और बालों को मजबूत बनाता है। इसके लिए 2 बड़े चम्मच मैश्ड एलोवेरा जेल, एवोकाडो, 2 बड़े चम्मच नारियल तेल मिलाएं। इसे स्कैल्प पर 20 मिनट तक लगाएं और फिर शैंपू कर लें।

PunjabKesari

शहद और दूध

हफ्ते में एक बार डीप कंडीशनिंग होममेड हेयर मास्क लगाने से भी बालों का झड़ना बंद होता है। इसके लिए शहद और दूध को बराबर मात्रा में मिलाकर बालों में लगाएं। 20 मिनट बाद माइल्ड शैंपू और कंडीशनर से बाल धोएं।

दही हेयर मास्क

एक कप दही में दो चम्‍मच शहद मिलाकर स्‍कैल्‍प व बालों की मसाज करें। इसे 20 मिनट तक बालों पर लगाएं। इसके बाद शैंपू से बाल धो लें। इससे डैंड्रफ के साथ और स्‍कैल्‍प का रूखापन दूर होगा।

PunjabKesari

Related News