20 APRSATURDAY2024 9:07:18 AM
Nari

Beauty Hacks: अब पार्लर जानें का झंझट खत्म, घर बैठें बनाएं 4 हेयर रिमूवल स्क्रब

  • Edited By neetu,
  • Updated: 17 Jan, 2022 06:00 PM
Beauty Hacks: अब पार्लर जानें का झंझट खत्म, घर बैठें बनाएं 4 हेयर रिमूवल स्क्रब

चेहरे पर दिखने वाले ये अनचाहे बाल खूबसूरती पर दाग की तरह काम करते हैं। ये आमतौर पर माथे, होंठों के ऊपर व ठुड्डी के पास होते हैं। इसे हटाने के लिए महिलाएं पार्लर से थ्रेडिंग, वैक्सिंग का सहारा लेती हैं। इससे खर्चा होने के साथ स्किन को दर्द भी सहनी पड़ती है। ऐसे में आप चाहे तो कुछ देसी उपायों को अपनाकर इन अनचाहे बालों की समस्या से राहत पा सकते हैं। चलिए आज हम आपको आपकी किचन में मौजूद चीजों से हेयर रिमूवल स्क्रब बनाने व इस्तेमाल करने का तरीका बताते हैं...

शहद-चीनी और नींबू स्क्रब

इसके लिए 1-1 छोटा चम्मच शहद और चीनी लें। अब इसमें कुछ बूंदें नींबू के रस की मिलाएं। तैयार स्क्रब को हल्के से मसाज करते हुए प्रभावित जगह पर लगाएं। 3-5 मिनट तक मसाज करें। फिर पेस्ट को हल्का सूखने दें। बाद में हाथों को गीला करके हल्के से मसाज करते हुए अनचाहे बाल उतार लें।

PunjabKesari

जौ और नींबू स्क्रब

आप जौ और नींबू से भी चेहरे के अनचाहे बाल रिमूव कर सकती हैं। इसके लिए 1 चम्मच जौ पाउडर में जरूरत अनुसार नींबू का रस मिलाकर प्रभावित जगह पर स्क्रब करें। फिर इसे 10 मिनट तक सूखने दें। बाद में हथेलियों को गीला करके बालों को धीरे से रगड़ते हुए उतार लें।  

बेसन और दूध स्क्रब

इसके लिए 1 चम्मच बेसन में चुटकीभर हल्दी और जरूरत अनुसार दूध मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बनाएं। फिर इसे हल्के से प्रभावित जगह पर लगाकर 3 से 5 मिनट तक मसाज करें। फिर इसे सूखने दें। बाद में गीले हाथों से रगड़ते हुए इसे साफ करें। इससे आपके अनचाहे बाल जल्दी ही हट जाएंगे।

PunjabKesari

मक्की का आटा

एक कटोरी में 1 अंडे का सफेद भाग, 1 चम्मच मक्की का आटा और थोड़ी सी चीनी मिलाकर पेस्ट बनाएं। तैयार मिश्रण को चेहरे पर लगाकर सूखने दें। बाद में गीले कपड़े को हल्के हाथों से चेहरे पर रगड़ते हुए अनचाहे बालों को हटाने की कोशिश करें।

pc: freepik

Related News