29 APRMONDAY2024 5:09:42 AM
Nari

करवाचौथ से पहले Skin Care रुटीन में इस्तेमाल करें ये होममेड फेसपैक, चमक जाएगा चेहरा

  • Edited By palak,
  • Updated: 23 Oct, 2023 12:41 PM
करवाचौथ से पहले Skin Care रुटीन में इस्तेमाल करें ये होममेड फेसपैक, चमक जाएगा चेहरा

करवाचौथ एक ऐसा त्योहार है जो महिलाओं के लिए बहुत खास होता है। इस दौरान वह कपड़े, ज्वेलरी, मेकअप किसी भी चीज में कोई कमी नहीं छोड़ना चाहती। लेकिन इस दिन चेहरे पर नैचुरल निखार लाने के लिए त्वचा की पहले से देखभाल करनी जरुरी है। इस दिन महिलाएं पार्लर जाकर फेशियल करवाती हैं परंतु कैमिकल प्रोडक्ट्स आपकी त्वचा को  नुकसान भी पहुंचा सकते हैं। ऐसे में आज आपको फलों के छिलकों से बने कुछ ऐसे फेसपैक बताते हैं जो आपके चेहरे पर इंस्टेंट निखार लाएंगे। करवाचौथ से पहले आप इन फेसपैक्स को अपने चेहरे पर इस्तेमाल कर सकती हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में...

केले के छिलके 

इस छिलके में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स चेहरे के डॉर्क स्पॉट्स कम करने और स्किन पर ग्लो लाने में मदद करते हैं। आप इन छिलकों को दो तरीकों से इस्तेमाल कर सकते हैं। एलोवेरा जेल छिलके पर लगाकर चेहरे की मसाज करें। इसके अलावा इन छिलकों को काटकर बीच में शहद और दही मिलाकर भी आप चेहरे पर फेसमास्क की तरह लगा सकते हैं। 

PunjabKesari

पपीते के छिलके 

पपीते में पाए जाने वाले एंजाइम स्किन से डेड सेल्स निकालने में मदद करते हैं। स्किन को ग्लोइंग बनाए रखने के लिए आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके छिलके पीसकर बीच में हल्दी और कच्चा दूध मिलाएं। तैयार पेस्ट चेहरे पर लगाएं जब पेस्ट सूख जाए तो चेहरा धो लें। इस फेसपैक का इस्तेमाल करने से चेहरे पर इंस्टेंट निखार आएगा।  

संतरे का छिलका 

इन छिलकों को धूप में सूखाकर और पिसकर तैयार फेसपैक आप  चेहरे पर इस्तेमाल कर सकते हैं। संतरे में मौजूद विटामिन-सी चेहरे के डॉर्क स्पॉट्स कम करने और प्राकृतिक रुप से चेहरे का निखार बढ़ाने में मदद करता है। 2 चम्मच संतरे के छिलके का पाउडर बाउल में डालें फिर इसमें 1 चुटकी हल्दी और 2-3 चम्मच कच्चा दूध मिक्स करें। तैयार पेस्ट चेहरे पर लगाएं और सूखने के बाद चेहरा धो लें।

PunjabKesari

नींबू का छिलका 

इन छिलकों में पाया जाने वाले विटामिन-सी त्वचा को अंदर से साफ करने में मदद करता है। नींबू के छिलकों को सूखा लें और उसका पाउडर बनाएं। इसके बाद एक बाउल में 2 चम्मच नींबू के छिलके का पाउडर     और 2 चम्मच गुलाब जल मिलाएं। फेसपैक तैयार करके चेहरे पर लगाएं चेहरा एकदम चमक जाएगा।  

PunjabKesari

Related News