10 AUGWEDNESDAY2022 7:54:24 AM
Nari

कोमल और बेदाग त्वचा के लिए ट्राई करें ये होममेड 'Body Scrub', पैसों की भी होगी बचत

  • Edited By neetu,
  • Updated: 18 Aug, 2021 10:27 AM
कोमल और बेदाग त्वचा के लिए ट्राई करें ये होममेड 'Body Scrub', पैसों की भी होगी बचत

हमारे चेहरे की तरह बॉडी की स्किन को भी स्क्रबिंग की जरूरत होती है। इससे डेड स्किन सेल्स साफ होकर ऑयली व गहरी त्वचा से छुटकारा मिलता है। ऐसे में स्किन साफ, निखरी व मुलायम होती है। वैसे तो बाजार में बहुत से बॉडी स्क्रब मिलते हैं। मगर आप घर पर मौजूद चीजों से कुछ नेचुरल बॉडी स्क्रब बनाकर इस्तेमाल कर सकती है। चलिए जानते हैं इसके बारे में...

ओट्स

अगर आपकी स्किन ड्राई है तो आप ओट्स स्क्रब इस्तेमाल कर सकती हैं। यह डेड स्किन सेल्स साफ करके त्वचा को गहराई से पोषित करेगा। साथ ही त्वचा पर रैशेज पड़ने की परेशानी से बचाव रहेगा। इसके लिए एक कटोरी में 2 बड़े चम्मच ओट्स पाउडर और 1 बड़ा चम्मच नारियल तेल मिलाएं। तैयार बॉडी स्क्रब को नहाने से पहले इस्तेमाल करें।

PunjabKesari

कॉफी

स्किन का खोया हुआ ग्लो वापस लाने के लिए कॉफी स्क्रब बेस्ट रहेगा। यह त्वचा की मृत कोशिकाएं साफ करने के साथ ग्लो लाने में मदद करेगा। इसके साथ ही त्वचा का रूखापन वह रैशेज की समस्या से बचाव रहेगा। इसके लिए एक बाउल में 1/2 कप कॉफी ग्राउंड्स, 2 बड़े चम्मच शक्कर, 2 बड़े चम्मच ऑलिव ऑयल, 3 विटामिन-ई कैप्सूल का ऑयल मिलाकर मिलाएं। तैयार मिश्रण को बॉडी स्क्रब की तरह इस्तेमाल करें। बाकी के स्क्रब को एयर टाइट कंटेनर में भर कर सूखी जगह रखें।

सी-सॉल्ट

सी सॉल्ट त्वचा की मृत कोशिकाएं साफ करने के साथ इंफेक्शन से बचाता है। इसके लिए एक बाउल में 1 कप सी सॉल्ट, 1/2 कप जैतून तेल और 5-6 बूंदें किसी भी एसेंशियल ऑयल की मिलाएं। तैयार बॉडी स्क्रब को नहाने से पहले इस्तेमाल करें।

PunjabKesari


नारियल तेल

ड्राई व सेंसिटिव स्किन वालों के लिए नारियल तेल से तैयार स्क्रब बेस्ट रहेगा। यह स्किन की कोमलता से सफाई करके उसमें लंबे समय तक नमी बरकरार रखेगा। डेड स्किन सेल्स साफ होकर त्वचा ग्लोइंग व मुलायम होगी। इसके लिए एक बाउल में 1/4 कप शक्कर और 1/2 कप नारियल तेल मिलाएं। फिर इसे बॉडी पर स्क्रब की तरह लगाकर नहा लें।

Related News