29 APRMONDAY2024 12:32:03 PM
Nari

बवासीर से राहत दिलवाएगा ये घरेलू नुस्खा, जड़ से खत्म होगा रोग !

  • Edited By palak,
  • Updated: 14 Jan, 2024 11:24 AM
बवासीर से राहत दिलवाएगा ये घरेलू नुस्खा, जड़ से खत्म होगा रोग !

बवासीर जिसे पाइल्स कहते हैं, यह एक ऐसी बीमारी है जिसमें व्यक्ति को बहुत दर्द होता है। कई लोग इस खतरनाक बीमारी के शिकार होते हैं लेकिन वो इस बारे में बात करने से कतराते हैं। वहीं यदि बवासीर का समय पर इलाज न करवाया जाए तो व्यक्ति को गंभीर समस्या से जूझना पड़ सकता है। पाइल्स की समस्या बढ़ने पर ऑपरेशन भी करवाना पड़ता है। ऐसे में यदि आप इसके शुरुआती लक्षणों पर गौर करते हैं तो इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। इसके अलावा कुछ घरेलू नुस्खे अपनाकर भी आप इस रोग से राहत पा सकते हैं। आज अपने इस आर्टिकल के जरिए आपको एक ऐसा नुस्खा बताते हैं जो बवासीर से राहत दिलवाने में मदद करेगा। आइए जानते हैं...

इस वजह से होती है बवासीर 

एक्सपर्ट्स की मानें तो बवासीर दो कारणों से होती है एक कम अग्नि और दूसरा अपान वात दोष की असामान्य स्थिति। कम अग्नि भोजन के पचाने और उसको अवशोषण करने के लिए जिम्मेदार होते हैं जबकि अपान वात दोष की असामान्य दिशा आंत्र और मूत्राश्य की गतिविधियों और भ्रूप की सामान्य डिलीवरी जैसे कार्यों को नियंत्रित करता है। ऐसे में पाइल्स के दर्द से बचने के लिए आप घर में बना छाछ और अनार की ड्रिंक का सेवन आप कर सकते हैं।  

PunjabKesari

बवासीर का घरेलू उपचार 

अनार का छिलका - 1 चम्मच 
घर पर दही से बनाई हुई छाछ - 1 गिलास 

बनाने की विधि 

. सबसे पहले घर पर दही से बना हुई छाछ तैयार करें। 
. फिर इसमें अनार के छिलके को मिक्सर जार में पीसकर पाउडर बनाएं। 
. अब पाउडर को छाछ में मिलाकर 30 मिनट बाद पी लें। 

PunjabKesari

समस्या से मिलेगी राहत

कब्ज ही बवासीर का मुख्य कारण होती है। ऐसे में छाछ का सेवन करने से आपका पाचन तंत्र स्वस्थ होगा और कब्ज से आराम मिलेगा। इस ड्रिंक का सेवन करने से आपको बवासीर की समस्या से भी आराम मिलेगा । जबकि इस ड्रिंक में मौजूद अनार का छिलका बवासीर के दौरान होने वाली ब्लीडिंग होने से रोकने में मदद मिलती है और पाचन में भी सुधार होता है। 

इस तरह करें सेवन?

पाइल्स को ठीक करने के लिए आप इस ड्रिंक का दिन में एक बार खासतौर पर दोपहर के खाने के बाद सेवन करें। इस बात का ध्यान रखें कि अनार के पाउडर को किसी अन्य रुप में लेने से आपको बवासीर से कोई खास फायदा नहीं मिलेगा इसलिए इसका सेवन छाछ के साथ ही करें। 

PunjabKesari

Related News