05 MARFRIDAY2021 4:35:14 AM
Nari

क्या आपके हाथ-पैर में भी होती है झुनझुनी? समय रहते करें इलाज वरना...

  • Edited By Janvi Bithal,
  • Updated: 23 Jan, 2021 06:30 PM
क्या आपके हाथ-पैर में भी होती है झुनझुनी? समय रहते करें इलाज वरना...

आज कल के बिजी लाइफस्टाइल में किसी के पास भी अपनी सेहत का ख्याल रखने का समय नहीं है। कोई पूरी डाइट नहीं लेता है तो किसी के पास इतना समय नहीं है कि वह आराम कर सकें। और पूरी डाइट न लेने के कारण और पूरा दिन खड़े रहने के कारण आपकी सेहत पर काफी असर पड़ता है। आपको इसके परिणाम एक दम से नहीं बल्कि धीरे-धीरे दिखाई देते हैं। इसके कारण हाथों और पैरों में झुनझुनी भी होने लगती है जिसे हम पेरेस्‍टेसिया भी कहते हैं। 

PunjabKesari

बचाव के लिए करें ये काम 

1. गर्म तेल से मालिश 

रोजाना हाथों पैरों की गर्म तेल से शामिल करें। इसके लिए आप चाहे तो एसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल करें और इससे रोज मसाज करें। इससे आपको काफी राहत मिलेगी। 

ऐसे करें यूज

. नारियल का तेल लें
. उसमें 10 बूंदे लैवेंडर ऑयल की मिलाएं 
. अब आप इसे अच्छे से मिक्स कर लें और इससे हाथों पैरों की मसाज करें
. रात को मसाज कर रहे हैं तो हाथों पैरों पर लगा रहने दें 

2. दालचीनी वाले पानी का करें सेवन 

दालचीनी बहुत सारी बीमारियों का इलाज करती हैं। इससे बहुत सारी समस्यएं दूर होती है। अगर आपको हाथों-पैरों पर लंबे समय तक झुनझुनाहट की समस्या होती है तो आप दालचीनी में पानी गर्म करें और अब आप इसे पी लें। आप चाहे तो दालचीनी पाउडर भी डाल कर इसका सेवन कर सकते हैं। इससे आपकी समस्या काफी दूर हो जाएगी। आप चाहे तो इसका सेवन दिन में 2 बार जरूर करें। 

3. आयरन-कैल्शियम भरपूर डाइट

PunjabKesari

फालसा, सोयाबीन, गवार की फल, कुल्थी, चौलाई के पत्ते, सरसों के पत्ते, सभी प्रकार की दालें, हरी पत्तेदार सब्जियां, मेवा , सोयाबीन, फोर्टिफाइड चावल, फोर्टिफाइड आटा

4. गर्म गुनगुना पानी पीएं

ठंडा पानी पीने की बजाए आप डाइट में गर्म पानी एड करें। सुबह उठकर इसका सेवन करें वहीं साथ ही में आप रात को सोने से पहले भी इसका सेवन कर सकते हैं। इससे आपके अंदर जमा सारी गंदगी दूर हो जाएगी। 

5. एक्सरसाइज करना न भूलें

PunjabKesari

मसाज करना और अच्छी डाइट लेना भी जरूरी है लेकिन सबसे जरूरी है कि आप एक्सरसाइज करें, योग करें। रोजाना अपना टाइम टेबल बना लें। अगर आप कसरत करना चाहते हैं तो कसरत करें लेकिन बिना एक्सरसाइज के अपने दिन की शुरूआत न करें। 

6. पानी में सेंधा-नमक डालकर हाथ पैर डुबोएं

सेंधा नमक आपकी सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है। साथ ही इससे कईं बीमारियों का हल भी निकलता भी है जैसे कि हाथों पैरों में झुनझुनी होना। जी हां...अगर आपके हाथों पैरों में तेज और लगातार झुनझुनी हो रही है तो आप पानी में सेंधा नमक डाल करें उसमें अपने हाथ और पैर रखें और रिलेक्स करें। आप चाहे तो आप इसे रोज भी कर सकते हैं। 

Related News