30 JULFRIDAY2021 1:31:51 AM
Nari

चेहरे के अनचाहे बालों से है परेशान तो आजमाकर देखें दादी-नानी के ये स्पेशल नुस्खे

  • Edited By neetu,
  • Updated: 22 Jul, 2021 10:39 AM
चेहरे के अनचाहे बालों से है परेशान तो आजमाकर देखें दादी-नानी के ये स्पेशल नुस्खे

चेहरे पर मौजूद बाल खूबसूरती पर दाग लगाने का काम करते हैं। ऐसे में महिलाएं पार्लर में फेशियल रिमूवर क्रीम या थ्रेडिंग के जरिए इन अनचाहे बालों को हटवाती हैै। मगर कई महिलाओं की स्किन सेंसिटिव होने से उन्हें इससे दर्द व एलर्जी का सामना करना पड़ता है। ऐसे में आप इसकी जगह पर कुछ घरेलू नुस्खे ट्राई कर सकती है। चलिए आज हम आपको कुछ खास दादी-नानी स्पेशल नुस्खे बताते हैं। इससे आपके चेहरे पर मौजूद अनचाहे बाल तो साफ होंगे ही साथ ही स्किन भी ग्लोइंग, मुलायम व जवां नजर आएगी।

- चीनी और नींबू का रस

इसके लिए एक कटोरी में 1-1 बड़ा चम्मच चीनी, नींबू का रस और जरूरत अनुसार पानी मिलाएं। इस मिश्रण को बुलबुले आने तक गर्म करें। फिर इसे ठंडा करके स्पैचुला से प्रभावित जगह पर लगाकर 20-25 मिनट तक रहने दें। फिर सर्कुलर मोशन में हल्के हाथों से मसाज करते हुए ठंडे पानी से धोएं।

PunjabKesari

फायदा

चीनी एक प्राकृतिक एक्सफोलिएटिंग एजेंट होती है जो त्वचा को साफ करती है। नींबू में मौजूद ब्लीचिंग गुण त्वचा के बालों के लिए प्राकृतिक ब्लीच की तरह काम करता है। इससे अनचाहे बाल साफ होने के साथ त्वचा की रंगत निखर कर आती है।

- नींबू और शहद

इसके लिए एक कटोरी में 2 बड़े चम्मच चीनी, 1-1 बड़ा चम्मच नींबू का रस और शहद मिलाएं। मिश्रण को 3 मिनट तक गर्म करें और इसे पतला करने के लिए आवश्यकता अनुसार पानी मिलाएं। इसे ठंडा होने दें। अब प्रभावित जगह पर कॉर्नस्टाच लगाकर मिश्रण को बालों के बढ़ने की दिशा में लगाएं। अब वैक्सिंग स्ट्रिप या सूती कपड़े से बालों को बढ़ने की विपरीत दिशा से बाहर निकालें।

PunjabKesari

फायदा

सभी चीजें नेचुरल होने से ये कोमलता से स्किन की सफाई करेंगे। चेहरे के अनचाहे बाल साफ होकर त्वचा साफ, निखरी व मुलायम नजर आएंगी।‌‌‌‌‌शह  दत्वचा का रूखापन दूर करके मॉइस्चराइज करने में मदद करेगा।

- दलिया और केला

इसके लिए 1 पका केला और 2 बड़े चम्मच दलिया को मिक्सी में पीस लें। तैयार मिश्रण को प्रभावित जगह पर लगाकर 15 मिनट तक मसाज करें। बाद में ठंडे पानी से इसे साफ कर लें।

PunjabKesari

फायदा

दलिया एक हाइड्रेटिंग स्क्रब की तरह काम करता है। एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर दलिया त्वचा से रेडनेस दूर करने में मदद करता है। इसे लगाने से फेशियल हेयर साफ होने के साथ स्किन ग्लोइंग, मुलायम व जवां नजर आएगी।

- आलू और दाल

इसके लिए एक कटोरी में 5 छोटे चम्मच आलू का रस, 1-1 छोटा चम्मच शहद और नींबू मिलाएं। रातभर भीगी दाल 1 बड़ा चम्मच पीस कर मिश्रण में मिलाएं। इसे प्रभावित जगह पर 20 मिनट तक लगाकर सूखने दें। बाद में पानी से धो लें।

फायदा

आलू में मौजूद ब्लीचिंग गुण बालों को ब्लीच करते हैं। ऐसे में चेहरे पर बाल कम दिखाई देते हैं।

Related News