23 APRTUESDAY2024 5:33:51 PM
Nari

नाखून के आसपास की डार्क स्किन से हैं परेशान तो आपके काम आएंगे ये टिप्स

  • Edited By neetu,
  • Updated: 11 Apr, 2021 11:25 AM
नाखून के आसपास की डार्क स्किन से हैं परेशान तो आपके काम आएंगे ये टिप्स

चेहरे की खूबसूरत के मामले में लड़कियां कोई कसर नहीं छोड़ती है। मगर बात हाथों की करें तो इसपर ज्यादा ध्यान नहीं देती है। ऐसे में धूल-मिट्टी, सूरज की तेज किऱणों के संपर्क में आने से हाथों के साथ नाखूनों के आसपास की त्वचा यानी Cuticles काली पड़नी लगती है। अगर आप भी इस समस्या से परेशान है तो आप कुछ घरेलू नुस्खों को अपना सकती है। तो चलिए जानते हैं नाखून के आसपास की डार्क स्किन से छुटकारा पाने के कुछ देसी उपाय...

- दही और हल्दी

स्किन पर निखार लाने के लिए दही व हल्दी भी बेहद कारगर है। इससे स्किन पोर्स में जमा गंदगी साफ होने में मदद मिलती है। डेड स्किन सेल्स साफ होकर साफ, निखरी, मुलायम स्किन मिलती है। 

PunjabKesari

इस्तेमाल करने का तरीका

इसके लिए एक कटोरी में 1 बड़ा चम्मच दही और चुटकीभर हल्दी मिलाएं। तैयार स्क्रब से उंगलियों व नाखूनों के आसपास 5 मिनट तक मसाज करें। इसे 1 घंटे तक लगा रहने दें। बाद में हाथों को ताजे पानी से धो लें। रोजाना इस नुस्खे को अपनाने से उंगलियों पर पड़े काले घेरे कम होने में मदद मिलेगी। 

- नींबू और खीरा

इन दोनों में विटामिन सी, सिट्रिक एसिड, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-एजिंग गुण होते हैं। ऐसे में यह त्वचा की रंगत को कम करके उसे निखराने में मदद करता है। स्किन लंबे समय तक हाइड्रेट रहने के साथ साफ, मुलायम व ग्लोइंग नजर आती है।  

PunjabKesari

यूं करें इस्तेमाल

एक कटोरी में 1 बड़ा चम्मच नींबू का रस और 1/2 खीरा कद्दूकस करके मिलाएं। तैयार पेस्ट को प्रभावित जगह पर मसाज करते हुए लगाएं। इसे 30 मिनट तक लगा रहने दें। बाद में ताजे पानी से इसे साफ कर लें। सप्ताह में 2 बार इसे जरूर आजमाएं। 

- एलोवेरा जेल 

स्किन संबंधी किसी भी समस्या से निजात पाने के लिए एलोवेरा बेस्ट माना जाता है। यह त्वचा की रंगत साफ करने के साथ इससे जुड़ी समस्याओं से छुटकारा दिलाता है। आप इससे अपने नाखूनों व उंगलियों के कालेपन को भी दूर कर सकते हैं। इसके अलावा एलोवेरा जैल ड्राई स्किन की परेशानी दूर करके त्वचा को गहराई से पोषित करती है। 

ऐसे करें इस्तेमाल 

इसके लिए एक कटोरी में 1 बड़ा चम्मच एलोवेरा जैल और 1/2 चम्मच शहद मिलाएं। फिर इससे उंगलियों की 5 मिनट तक मसाज करें। इसे 1 घंटे तक ऐसे ही छोड़ दें। बाद में ताजे पानी से इसे साफ कर लें। अच्छा रिजल्ट पाने के लिए इस नुस्खे को हफ्ते में 3 बार दोहराएं।

Related News