19 APRFRIDAY2024 2:23:24 PM
Nari

डार्क सर्कल के देसी नुस्खे, एक ही बार में दिखाएगे असर

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 24 Dec, 2020 02:11 PM
डार्क सर्कल के देसी नुस्खे, एक ही बार में दिखाएगे असर

आंखों के नीचे काले घेरे की समस्या आजकल आम हो गई है, जो ना सिर्फ थका-थका दिखाती है बल्कि खूबसूरती भी बिगाड़ती है। इसका कारण कहीं ना कहीं आपका बिगड़ा लाइफस्टाइल, प्रदूषण और गलत डाइट भी है। ऐसे में आज हम आपको कुछ टिप्स देंगे, जिससे आप डार्क सर्कल्स की समस्या को छूमंतर कर सकते हैं। चलिए आपको बताते हैं डार्क सर्कल्स को दूर करने का तरीका...

कोलगेट से दूर करें डार्क सर्कल्स

पहला तरीका

इसके लिए थोड़ी-सा कोलगेट लेकर डार्क सर्कल्स वाले एरिया पर अच्छी तरह लगाएं और फिर 5-7 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद कॉटन को पानी में डुबोकर इसे साफ कर लें। आप चाहे तो चेहरा धो भी सकती हैं।

दूसरा नुस्खा

इसके लिए चने के बराबर कोलगेट में दोगुणा मात्रा में एलोवेरा जेल मिलाएं। फिर इससे आंखों की नीचे मसाज करें और फिर इसे 5-7 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद ताजे पानी से आंखों को साफ कर लें। रोजाना ऐसा करने से आप 10-15 दिन में ही फर्क महसूस करेंगे।

PunjabKesari

चलिए अब आपको बताते हैं डार्क सर्कल दूर करने के लिए कुछ और नेचुरल टिप्स...

बासी थूक या लार

सुबह उठने के बाद अपने बासे थूक को काले घेरों में लगाएं और आधे घंटे के लिए छोड़ दें। फिर सादे पानी से साफ कर लें। इससे भी आपको काले घेरों से छुटकारा मिल जाएगा।

भरपूर पानी

शरीर में पानी की कमी के कारण भी डार्क सर्कल्स की समस्या हो सकती है। ऐसे में बहुत जरूरी है कि आप दिनभर में कम से कम 8-9 गिलास पानी पीएं। साथ ही ज्यादा से ज्यादा लिक्विड डाइट लें।

PunjabKesari

हैल्दी डाइट

अपनी डाइट पर भी ध्यान दें और तली-भुनी चीजों से भी दूर रहें। इसके साथ ही हरी सब्जियां, फल, नट्स, दूध, दही, मछली, अंडा जैसी हैल्दी चीजों को डाइट में शामिल करें।

भरपूर नींद

अगर आप भरपूर और अच्छी नींद नहीं लेंगी तो उसके कारण भी डार्क सर्कल्स दिखने लगेंगे इसलिए 8 घंटे की नींद जरूर लें। साथ ही कोशिश करें कि आप जल्दी सो जाए।

तनाव से दूर रहे

डार्क सर्कल्स का एक कारण अधिक तनाव लेना भी है इसलिए खुश रहें और स्वस्थ रहें। साथ ही रात को सोने से पहले मोबाइल का कम से कम इस्तेमाल करें और सारा दिन कंप्यूटर में आंखें गढ़ाएं ना रखें।

PunjabKesari

डार्क सर्कल्स के अन्य घरेलू टिप्स

1. अगर डार्क सर्कल्स से परेशान हैं तो विटामिन-ई जैल से अंडर आईज मसाज करें।
2. सोने से पहले आईज क्रीम लगाना ना भूलें।
3. ग्रीन टी बैग, टमाटर , खीरे का रस, बादाम तेल लगाने से भी डार्क सर्कल्स की समस्या दूर हो जाएगी।
4. रात को सोने से पहले फेशवॉश करें। इसके बाद नारियल तेल या गुलाबजल से चेहरा साफ करें।

PunjabKesari

Related News