27 APRSATURDAY2024 4:10:41 PM
Nari

सर्दियों में डैंड्रफ को जड़ से खत्म करेंगे ये 5 घरेलू नुस्खे

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 16 Dec, 2023 12:38 PM
सर्दियों में डैंड्रफ  को जड़ से खत्म करेंगे ये 5 घरेलू नुस्खे

सर्दियों में शुष्क- ठंडी हवाएं स्किन की सारी नमी छीन लेती है, वहीं सिर की स्कैल्प भी ड्राई हो जाती है। सिर में खुजली सी महसूस होती है। वहीं इस मौसम में डैंड्रफ  होना आम बात है। इसकी वजह से बाल कमजोर हो जाते हैं और टूटने लगते हैं। डैंड्रफ  से छुटाकारा पाने के लिए चाहे कितने भी महंगे शैम्पू का इस्तेमाल कर लो, पर जिद्दी डैंड्रफ  जाता ही नहीं है। इससे बेहतर है आप असरदार घरेलू नुस्खा ट्राई करें....

बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा आपको अपने घर में आसानी से मिल जाएगा। बेकिंग सोडा डैंड्रफ  को कम करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। स्कैल्प को एक्सफोलिएट करने के लिए बेकिंग सोडा का इस्तेमाल कर सकते हैं। बेकिंग सोडा में एंटी फंगल गुण होते हैं जो रेडनेस, खुजली को कम करता है।

PunjabKesari

नीम का जूस

नीम हेल्थ ही नहीं बल्कि बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। नीम में एंटी- बैक्टीरियल, एंटी- सेप्टिक, एंटीवायरल और एंटीफंगल गुण होते हैं। एंटीफंगल गुण होने के कारण नीम डैंड्रफ  को कम करने के लिए सबसे कारगर माध्यम है।

एलोवेरा

एलोवेरा में मौजूद एंटी फंगल और एंटीबैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं जो स्कलैप को अच्छी तरह से एक्सफोलिएट करता है। एलोवेरा आपकी स्कैल्प को मॉस्चराइज करता है। इसके लिए आपको बालों में एलोवेरा जेल लगाना है, करीब 20 मिनट बाद शैंपू से बाल धो लें।

PunjabKesari

बालों में तेल लगाने से बचें

आम धारण ये है कि बालों पर तेल लगाने से डैंड्रफ कम होता है, लेकिन इससे डैंड्रफ  और ज्यादा बढ़ जाता है। इसलिए अगर आप डैंड्रफ की समस्या से परेशान हैं तो आप अपने बालों में तेल लगाने से बचें।

PunjabKesari

डाइट पर भी दें ध्यान

 इसके अलावा डैंड्रफ   को जड़ से खत्म करने के लिए सही डाइट लेनी भी जरूरी है।फास्ट फूड, चीनी और दूसरे प्रोसेस्ड फूड्स के सेवन से खमीर में ज्यादा बढ़ावा मिल सकता है। विटामिन बी, जिंक, प्रोबायोटिक्स से भरपूर आहार खाने से ड्रैंडफ रोकने में हेल्प मिलती है। अलसी के बीज, अंडे, मेवा, फलियां, केला, वसायुक्त मछली और दही स्कैल्प पर ज्यादा सीबम उत्पादन को कम करने में हेल्प करते हैं और स्कैल्प को मॉइश्चराइज रखने में भी मदद करते हैं।


 

Related News