02 MAYTHURSDAY2024 9:57:01 AM
Nari

रातभर में फटी एड़ियां हो जाएंगी एक दम सॉफ्ट, बढ़े काम के हैं ये घरेलू नुस्खे

  • Edited By Bhawna sharma,
  • Updated: 28 Aug, 2021 06:20 PM
रातभर में फटी एड़ियां हो जाएंगी एक दम सॉफ्ट, बढ़े काम के हैं ये घरेलू नुस्खे

फटी एड़ियां देखने में तो भद्दी लगती है ही साथ ही इसके कारण दर्द, सूजन व खुलजी जैसी परेशानियां भी झेलनी पड़ती है। हालांकि लड़कियां फटी एड़ियों के लिए मंहगी क्रीम का सहारा लेती हैं लेकिन उनका असर ज्यादा समय तक नहीं रहता। ऐसे में आज हम आपको घर पर फटी एड़ियों की समस्या दूर करने के साथ पैरों को सुदंर भी बनाने का तरीका बताएंगे। जिससे आप आसानी से बिना पैसे खर्च किए फटी एड़ियों को मुलायम और खूबसूरत बना सकती हैं।

PunjabKesari

 

नमक, ग्लिसरीन और गुलाबजल

सामग्री

नमक- 1 चम्मच

ग्लिसरीन- 2 चम्मच

गर्म पानी

गुलाब जल- 2 चम्मच

बनाने व लगाने का तरीका

एक बाउल में ग्लिसरीन और गुलाब जल को मिलाकर फटी एड़ियों पर लगाएं। इस मिश्रण को लगाने के बाद पैंरो पर जुराबें पहन लें और रात भर के लिए ऐसे ही छोड़ दें। अगले दिन सुबह उठ कर गर्म पानी से पैरों को धो लें।

 

वेजिटेबल ऑयल

सबसे पहले अपने पैरों को अच्छे से साफ करके सुखा लें। अब फटी एड़ियों पर वेजिटेबल ऑयल लगाकर जुराबें पहन लें और रातभर के लिए छोड़ दें। अगने दिन सुबह पैरों को धो लें।

 

केला और एवोकैडो

एक पके हुए केले में आधा एवोकाडो लेकर अच्छे से मैश कर लें। अब इस मिश्रण को अपनी एड़ी और पैरों पर लगाकर 25-30 मिनट छोड़ दें। सूखने पर पैरों को गुनगुने पानी से साफ करें।

PunjabKesari

पेट्रोलियम जेली

इसके लिए सबसे पहले पैरों को लगभग 30 मिनट के गर्म पानी में भिगोएं। कठोर त्वचा को साफ़ करने के लिए फुट स्क्रबर का प्रयोग करें। फटी एड़ियों पर मॉइस्चराइजर लगाएं। नमी लॉक करने के लिए इसके ऊपर वैसलीन लगाकर जुराबें पहन लें। रातभर पैरों को ऐसे ही रखें और सुबह उठते ही साफ कर लें।

 

शहद

आधा बाल्टी गर्म पानी में एक कप शहद मिलाएं। अब पैरों को इसमें 30 मिनट तक भिगोकर रखें और साथ-साथ में स्क्रब करते रहें।

 

चावल का आटा

सामग्री

चावल (पिसे हुए)- 3 से 4 चम्मच

शहद- 1 चम्मच

सेब के सिरका- 4 से 5 बूंदें

बनाने और लगाने का तरीका

एक बाउल में चावल, शहद और सेब के सिरके को अच्छे से मिक्स करें। इस मिश्रम को पैरों पर लगाने से पहले 20 मिनट तक गर्म पानी में पैरों को भिगो कर रखें। उसके बाद इस मिश्रण से पैरों को स्क्रब करें।

 

PunjabKesari

Related News