19 APRFRIDAY2024 9:26:06 PM
Nari

Birthday Special: कोई हैवी एक्सरसाइज नहीं सिर्फ इस रुटीन के साथ फिट रहते हैं आमिर खान

  • Edited By palak,
  • Updated: 14 Mar, 2023 10:34 AM
Birthday Special: कोई हैवी एक्सरसाइज नहीं सिर्फ इस रुटीन के साथ फिट रहते हैं आमिर खान

बॉलीवुड एक्टर आमिर खान किसी पहचान के मोहताज नहीं हैं। एक्टर अपनी दमदार एक्टिंग के अलावा अपनी फिट बॉडी के जरिए भी फैंस से लाइमलाइट बटोर ही लेते हैं। बढ़ती उम्र के साथ भी आमिर खान एकदम फिट और हैल्दी हैं। कई इंटरव्यू में एक्टर अपनी फिट बॉडी का खुलासा कर चुके हैं। आज आमिर खान अपना 58वां जन्मदिन मना रहे हैं। ऐसे में इस मौके पर आपको एक्टर के फिटनेस सीक्रेट्स बताते हैं...

हैल्दी डाइट का करतें है सेवन 

आमिर खान कई सारे इंटरव्यू में इस बात का खुलासा कर चुके हैं कि वह सिर्फ वर्कआउट ही नहीं हैल्दी डाइट के साथ खुद को फिट रखते हैं। उनका मानना है कि जब तक डाइट हैल्दी नहीं होगी तो आप फिट रहने की कल्पना भी नहीं कर सकते। आमिर कई सारे युवाओं को भी यह भी कह चुके हैं कि यदि डाइट हैल्दी नहीं होगी तो वर्कआउट का भी शरीर पर कोई असर नहीं पड़ेगा। 

PunjabKesari

फिटनेस में डाइट का होता है अहम रोल 

आमिर के अनुसार, फिटनेस में 50 प्रतिशत रोल डाइट और 25 प्रतिशत वर्कआउट का होता है। वहीं 25 प्रतिशत आपको आराम की भी आवश्यकता है। यदि आप आराम नहीं करेंगे तो आपका शरीर भी हैल्दी नहीं रहेगा। अपनी बॉडी को पूरा आराम दें। रोजाना कम से कम 7-8 घंटे की नींद लें। 

PunjabKesari

कैलोरी भी है जरुरी

कैलोरी के लिए एक्टर एक अच्छी बैलेंस्ड डाइट को फॉलो करते हैं। उनके अनुसार, वजन कम करने या फिर बढ़ाने के लिए कैलोरी को समझना जरुरी है। इससे आपके वजन के बढ़ने या कम होने पर भी प्रभाव पड़ेगा। 

अच्छी मात्रा में पीते हैं पानी 

एक्टर के अनुसार, स्वस्थ शरीर के लिए पानी बहुत ही आवश्यक है। जब भी आप वर्कआउट करते हैं तो शरीर को पानी की जरुरत होती है। इसके अलावा वर्कआउट से पहले और बाद में पानी अच्छी मात्रा में पिएं। एक दिन में कम से कम 7-8 गिलास पानी जरुर पिएं। कम पानी का सेवन करने से शरीर डिहाइड्रेट रहेगा। पानी में भारी मात्रा में खनिज पाया जाता है जो शरीर के लिए बहुत ही जरुरी होता है। 

PunjabKesari


 

Related News