28 APRSUNDAY2024 12:42:08 AM
Nari

माइग्रेन सहित स्किन की कई प्राॅब्लम को दूर करता है नींबू के पत्ते, जानें इसके फायदे

  • Edited By Anu Malhotra,
  • Updated: 03 Jul, 2021 05:10 PM
माइग्रेन सहित स्किन की कई प्राॅब्लम को दूर करता है नींबू के पत्ते, जानें इसके फायदे

नींबू शरीर के लिए कितना फायदेमंद है यह सभी जानते हैं लेकिन नींबू की पत्तिया कितनी फायदेमंद है यह बहुत ही कम लोग जानते हैं। नींबू में विटामिन-सी प्रचुर मात्रा में पाई जाती है जो शरीर में पानी की कमी नहीं होने देता, इसके अलावा यह हमारे शरीर के इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में भी मदद करता है। कोरोनावायरस के संक्रमण से बचने के लिए डॉक्टर और एक्सपर्ट भी अक्सर विटामिन सी के सेवन की सलाह देते है।

 वहीं यह भी बतां दें कि नींबू के साथ-साथ नींबू के पत्ते में भी शरीर को स्वस्थ रखने के तमाम गुण पाए जाते हैं। नींबू के पत्ते बहुत सी शारीरिक परेशानियों से निजात दिलाते है। आईए जानते हैं नींबू के पत्ते किस तरह है फायदेमंद।

PunjabKesari

Headaches को करे दूर- 
आजकल भागदौड़ भरी जिंदगी में अकसर लोग खुद पर ध्यान नहीं दे पाते, जिस वजह से शारीरिक और मानसिक तनाव लोगों में काफी रहता हैं। ऐसे में सिर दर्द एक आम समस्या है। यदि आप इस समस्या से छुटकारा पाने में नींबू के पत्ते का इस्तेमाल करे, इसके लिए आप नींबू के पत्ते से रस को निकाल कर सूंघे, तो कुछ ही घंटों में आपको सिर दर्द से आराम मिल जाएगा। आपको बता दें, कि इसका रस माइग्रेन की समस्या को भी दूर करता है।

घबराहट और स्ट्रेस को करे दूर- 
नींबू के पत्ते घबराहट और स्ट्रेस को भी दूर करते हैं। विशेषज्ञों के अनुसार नींबू के पत्ते में पोषक तत्व अ के साथ-साथ एंटी एंटीस्पास्मोडिक गुण भी पाए जाते हैं, जो नींद न आने की समस्या, घबराहट और धड़कन का तेज चलना जैसी बीमारियों को दूर करने में काफी मदद करता है। इसके लिए आप 10-12 नींबू के पत्ते को पानी में उबालकर बाद में उसे छानकर चाय की तरह पिएं, तो आपकी घबराहट की समस्या दूर होती है।

PunjabKesari

पेट के इंफेक्शन और कीड़ों को दूर भगाए- 
 नींबू के पत्ते पेट की हर तरह की समस्या को दूर करता है। खासतौर पर यह पेट में कीड़े होने की समस्या को जल्द दूर करता है। पेट में कीड़े होने के कारण कभी-कभी पेट में  इतनी तेज दर्द होती है, कि हमें डॉक्टर के पास जाना पड़ जाता है। इससे निजात पाने के लिए आप नींबू के पत्ते को पीसकर उसका जूस रोजाना शहद के साथ मिलाकर पिएं, तो आपके पेट के कीड़े खत्म हो जाएंगे। 

 मुंहासे, रिंकल्स, पिंपल्स को करे दूर-
नींबू के पत्ते ब्यूटी के लिए भी काफी कारगरा है। यह बालों के अलावा चेहरे पर होने वाले मुंहासे, रिंकल्स, पिंपल्स चुटकियों में गायब कर देता है। नींबू में विटामिन सी अधिक होने के कारण यह त्वचा की बीमारियों को दूर करता है। आपको बता दें, एक हेल्थी त्वचा होने के लिए शरीर में विटामिन सी का होना बेहद आवश्यक होता है। विटामिन सी हमारे स्किन को खूबसूरत बनाने में मदद करता है। 

PunjabKesari

वेट लाॅस में है फायदेमंद-
अधिकतर लोग  मोटापे की समस्या से जुझ रहे है। इससे निजात पाने के लिए  आप नींबू के पत्ते का रस को गुनगुने पानी में डालकर शहद के साथ मिलाकर रोजाना पिएं, तो इससे आपकी पाचन शक्ति भी मजबूत होगी और आपका वजन भी कंट्रोल में रहेगा।

Related News