27 APRSATURDAY2024 11:21:16 AM
Nari

एक नहीं कई बीमारियां की दवा है हंसी, जानें खुश रहने के फायदे

  • Edited By palak,
  • Updated: 20 Mar, 2024 11:41 AM
एक नहीं कई बीमारियां की दवा है हंसी, जानें खुश रहने के फायदे

तनाव भरी जिंदगी में आजकल खुश रहना तो सब भूल ही गए हैं। छोटी-छोटी बातों पर टेंशन लेने की आदत चेहरे की खुशी ही छिन लेती है। लेकिन खुश न रहने का असर सेहत पर भी पड़ता है जो लोग हर समय दुखी रहते हैं वह बहुत जल्दी बीमार होते हैं। स्वस्थ रहने के लिए खुद को खुश रखना जरुरी है। खुश रहने से डायबिटीज, स्ट्रोक, हार्ट की बीमारियों को भी कम किया जा सकता है। आज इंटरनेशनल डे ऑफ हैप्पीनेस मनाया जा रहा है ऐसे में इस खास दिन पर आपको  बताते हैं कि खुश रहने से सेहत को क्या-क्या फायदे मिलते हैं। 

हार्ट रहेगा हेल्दी 

यदि आप खुश रहते हैं तो हार्ट से जुड़ी बीमारियों से बचाव होता है। खुश रहने से हार्ट रेट और ब्लड प्रेशर लेवल सामान्य रहता है। ब्लड प्रेशर सामान्य रहने से हार्ट की बीमारियों का खतरा कम होता है। ऐसे में यदि आप हार्ट को हेल्दी रखना चाहते हैं तो खुश रहे। 

PunjabKesari

अनिद्रा की समस्या होगी दूर 

खुश रहने से अनिद्रा की समस्या भी दूर होती है। नींद न आने के कारण ओवरथिंकिंग या तनाव महसूस होता है। ऐसे में यदि आप  तनाव में रहते हैं तो नींद और मूड दोनों ही प्रभावित होगा और पूरा दिन आप चिड़चिड़ा महसूस करेंगे। वहीं जो लोग खुश रहते हैं और टैंशन फ्री होकर सोते हैं वे पूरा दिन एनर्जी के साथ काम करते हैं और उनकी स्लीप साइकिल भी ठीक रहती है।

शारीरिक दर्द होगा कम 

जब कोई व्यक्ति बीमार या फिर चोटिल होता है तो उसे दर्द का एहसास होता है लेकिन यदि आप मन से खुश रहते हैं तो आपको दर्द का एहसास कम होगा। कई शोधों में इस बात का खुलासा किया गया है कि यदि आप खुश रहते हैं तो शारीरिक कष्ट को कुछ समय के लिए भूल सकते हैं। लंबी बीमारी में डॉक्टर मरीज को खुश रहने और खुद को व्यस्त रखने के लिए कहते हैं। 

PunjabKesari

उम्र बढ़ेगी

यदि आप खुश रहते हैं तो आपकी उम्र भी लंबी होगी। 2011 में प्रकाशित हुई स्टडी के अनुसार, खुश रहकर लाइफ स्पैन को बढ़ाया जा सकता है। इस स्टडी में रिसर्चस ने 4 हजार लोगों को स्टडी में शामिल किया था जिनमें से 35% लोग जिनकी मौत पहले हुए वह अपनी जिंदगी में खुश नहीं थे। वही जो लोग अपनी जिंदगी में खुश रहते थे उनका लाइफ स्पैन भी ज्यादा रहा था।

इम्यूनिटी बनेगी मजबूत

मानसिक स्वास्थ्य का असर शारीरिक स्वास्थ्य पर भी पड़ता है ऐसा माना जाता है कि जो लोग खुश रहते हैं उनकी इम्यूनिटी पॉवर दूसरों के मुकाबले ज्यादा मजबूत होती है। खुश रहने से शरीर को एंटीबॉडी बनाने की प्रक्रिया में मदद मिलती है। इसके अलावा खुश रहने से पाचन तंत्र भी मजबूत होता है और हार्मोन्स का स्तर संतुलित रहता है।  

PunjabKesari

Related News